ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRविनोद चौहान ने केजरीवाल को भेजे डायरेक्ट मैसेज, दिल्ली से गोवा ट्रांसफर किए फंड; कोर्ट में ED का बड़ा दावा

विनोद चौहान ने केजरीवाल को भेजे डायरेक्ट मैसेज, दिल्ली से गोवा ट्रांसफर किए फंड; कोर्ट में ED का बड़ा दावा

शराब घोटाला मामले में ईडी ने अपनी चार्जशीट में आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल को आरोपी बनाया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी पार्टी को आरोपी बनाया गया है।

विनोद चौहान ने केजरीवाल को भेजे डायरेक्ट मैसेज, दिल्ली से गोवा ट्रांसफर किए फंड; कोर्ट में ED का बड़ा दावा
Aditi Sharmaगौरव बाजपेई,नई दिल्लीTue, 28 May 2024 06:53 PM
ऐप पर पढ़ें

शराब घोटाला मामले में स्पेशल जज कावेरी बावेजा की अदालत ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दाखिल की गई चार्जशीट पर संज्ञान लेने पर सुनवाई की। इस दौरान विशेष लोक अभियोजक जोहैब हुसैन ने प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से पक्ष रखा। हुसैन ने कहा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को निजी और आम आदमी पार्टी के मुखिया दोनों ही तरह से आरोपी बनाया गया है। उन्होंने बताया, इस मामले में पहले गिरफ्तार किए गए विजय नायर मुख्यमंत्री के तरफ से लोगों से बात कर रहे थे और वह मुख्यमंत्री आवास के नजदीक ही एक मंत्री को अलॉट घर में रह रहे थे।

 विनोद चौहान ने दिल्ली से गोवा ट्रांसफर किए फंड

Ed ने बताया कि आप ( आम आदमी पार्टी) को व्यक्तियों के संघ के तौर पर आरोपी बनाया गया है। आप राजनीतिक दल है इसलिए उसे कंपनी के स्थान पर व्यक्तियों के संघ या संस्था के तौर पर नामित किया गया है। ईडी ने बताया कि विनोद चौहान ने दिल्ली से गोवा फंड ट्रांसफर किया है। इसके स्क्रीन शॉट ईडी ने अदालत के सामने रखे हैं.। अलग अलग लोगों के साथ और हवाला करोबारियों के साथ  फंड ट्रांसफर को लेकर बात हुई है।  यह साबित करता है कि वह अनैतिक ट्रांजैक्शन कर रहे थे। कोर्ट ने मामले पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। मामले की अगली सुनवाई 4 जून को होगी। 

विनोद चौहान ने केजरीवाल को भेजे डायरेक्ट मैसेज

ईडी ने कोर्ट में कहा, अरविंद केजरीवाल घाटाले के सरगना और मुख्य साजिशकर्ता हैं। इस घोटाले में पार्टी के अन्य नेता और कुछ लोग भी शामिल हैं जो अपराध की प्रक्रिया में सक्रिय रूप से शामिल थे। इसमें अपराध की आय का चुनाव प्रचार में इस्तेमाल करना भी शामिल है। विजय नायर का एक्साइज विभाग से कोई लेना-देना नहीं था, लेकिन वह यह कहते फिर रहे थे कि वह आम आदमी पार्टी के लिए फंड के बदले में अनुकूल प्रावधान हासिल कर सकते हैं।ईडी ने आगे कहा कि अरविंद केजरीवाल को विनोद चौहान से डायरेक्ट मैसेज मिले, जो हवाला ऑपरेटरों से जुड़े अपराधों की आय को संभाल रहे थे। ईडी के वकील ने कहा, वकेजरीवाल चौहान की पोस्टिंग में शामिल हैं। मैं मानता हूं कि इसका शराब कारोबार से कोई लेना-देना नहीं है लेकिन यह उनके और चौहान के बीच संबंध को दर्शाता है।

बता दें, अदालत ने केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी (आप) के खिलाफ दाखिल पूरक आरोपपत्र पर विचार करने के लिए 28 मई की तारीख तय की थी। जिसके बाद आज इस मामले की सुनवाई हो रही है। 

केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एक जून तक अंतरिम जमानत पर हैं। कोर्ट ने उन्हें लोकसभा चुनाव में प्रचार करने की अनुमति दे दी है। उसने उन्हें दो जून को आत्मसमर्पण करने और वापस जेल जाने का निर्देश दिया है। इस बीच उन्होंने 7 दिनों की अंतरिम जमानत बढ़ाने की मांग वाली याचिका भी सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की थी। उन्होंने इस पर तुरंत सुनवाई की मांग की थी लेकिन कोर्ट ने उन्हें झटका देते हुए तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया है। 

मामला दिल्ली शराब घोटाले से जुड़ा है। उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने कथित अनियमितताओं की सीबीआई से जांच कराने की सिफारिश की थी। इसके बाद ईडी ने कथित भ्रष्टाचार को लेकर 17 अगस्त 2022 को दर्ज की गयी सीबीआई की एफआईआर पर संज्ञान लेते हुए 22 अगस्त 2022 को धन शोधन का एक मामला दर्ज किया था।

एजेंसी से इनपुट