ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRसीट शेयरिंग पर कांग्रेस से नहीं बनी बात, एकतरफा फैसले कर रही AAP; असम के बाद अब 3 और राज्यों में होगा ऐलान

सीट शेयरिंग पर कांग्रेस से नहीं बनी बात, एकतरफा फैसले कर रही AAP; असम के बाद अब 3 और राज्यों में होगा ऐलान

'आप' ने बताया है कि आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक 13 फरवरी को होगी। इस बैठक में गोवा, हरियाणा और गुजरात की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों पर फैसला होगा।

सीट शेयरिंग पर कांग्रेस से नहीं बनी बात, एकतरफा फैसले कर रही AAP; असम के बाद अब 3 और राज्यों में होगा ऐलान
Praveen Sharmaनई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तानFri, 09 Feb 2024 12:26 PM
ऐप पर पढ़ें

विपक्षी दलों के संगठन इंडिया गठबंधन में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शीट शेयरिंग पर अभी कोई फाइनल समझौता नहीं हो पाया है और उससे पहले ही अब आम आदमी पार्टी (आप) एकतरफा फैसला लेने जा रही है। 'आप' ने चुनावों को लेकर अपनी तैयारियां भी तेज कर दी हैं।

'आप' ने इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग पर फॉर्मूला तय होने से पहले ही असम की तीन लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करने के बाद अब गोवा, हरियाणा और गुजरात पर भी फोकस करना शुरू कर दिया है। अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली 'आप' के गुरुवार को असम में लोकसभा की 3 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करते हुए इस बात पर जोर दिया कि पार्टी अब इंडिया गठबंधन के सहयोगियों से बात कर-करके थक गई है।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, आम आदमी पार्टी गुजरात, हरियाणा और गोवा के लिए लोकसभा उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए 13 फरवरी को अपनी राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक करेगी। 'आप' के एक सूत्र ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अपने इंडिया ब्लॉक पार्टनर कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग पर लंबी बातचीत से निराशा का संकेत देते हुए 'आप' ने गुरुवार को असम में तीन लोकसभा क्षेत्रों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। सूत्र ने कहा, "गुजरात, गोवा और हरियाणा के लिए उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए पार्टी की पीएसी 13 फरवरी को बैठक करेगी।"

'आप' ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर गुवाहाटी समेत असम की तीन सीटों के लिए गुरुवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। 'आप' के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) संदीप पाठक ने डिब्रूगढ़ से पार्टी उम्मीदवार मनोज धनोहर, गुवाहाटी से भाभेन चौधरी और सोनितपुर से ऋषि राज के नामों की घोषणा की।असम में लोकसभा की 14 सीटें हैं।

इससे पहले 'आप' नेताओं ने कहा था कि पार्टी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गुजरात और गोवा में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस के साथ बातचीत कर रही है। 'आप' के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहले ही चैतर वसावा को गुजरात की भरूच सीट से पार्टी का उम्मीदवार घोषित कर चुके हैं।

'आप' ने असम की इन तीन सीटों पर उतारे उम्मीदवार

भाषा की रिपोर्ट के अनुसार, पाठक ने कल कहा था कि 'आप' मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अब चुनाव के लिए बहुत कम समय बचा है। उन्होंने कहा कि अब सभी चीजों में तेजी लाई जानी चाहिए। कई महीनों से बातचीत जारी है, लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है। हमें चुनाव लड़ना है और जीतना है।

उन्होंने कहा, ''लोकसभा चुनाव बहुत करीब हैं। हमें चुनाव की तैयारियों के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी और बहुत काम करने की जरूरत है। हमारे पास इतना समय नहीं है। चुनाव नजदीक आने के साथ ही तैयारियों का समय भी कम होता जा रहा है।'' पाठक ने कहा कि 'आप' असम की तीन सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए कड़ी मेहनत करेगी।

उन्होंने कहा, ''हम एक परिपक्व गठबंधन के भागीदार हैं और हमें पूरा विश्वास है कि 'इंडिया' गठबंधन इसे स्वीकार करेगा, लेकिन चुनाव जीतना सबसे महत्वपूर्ण है। हम इन तीन सीट के लिए तुरंत तैयारी शुरू कर रहे हैं।''

पाठक ने आसन्न चुनावों के मद्देनजर सीट बंटवारे के 'फॉर्मूले' में तेजी लाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, ''हम मोदी सरकार के खिलाफ लड़ाई में विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन के साथ हैं। गठबंधन पर सभी फैसले तुरंत लिए जाने चाहिए।'' 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें