DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  एक्वा लाइन : नोएडा में मेट्रो संचालन की तैयारी पूरी, बस आदेश का इंतजार

एनसीआरएक्वा लाइन : नोएडा में मेट्रो संचालन की तैयारी पूरी, बस आदेश का इंतजार

हिन्हुस्तान टीम, नोएडाPublished By: Shivendra Singh
Wed, 26 Aug 2020 07:30 AM
एक्वा लाइन : नोएडा में मेट्रो संचालन की तैयारी पूरी, बस आदेश का इंतजार

नोएडा में मेट्रो संचालन के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है, आदेश का इंतजार है। नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी का कहना है कि मेट्रो संचालन के लिए हमने पूरी तैयारी कर रखी है और स्टेशन आदि का निरीक्षण पहले ही हो चुका है। अब शासन के जो भी निर्देश जारी होंगे, उन निर्देशों का पालन करते हुए संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि यहां पर 22 मार्च से मेट्रो का संचालन बंद है।

एक्वा लाइन पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच मई के अंतिम सप्ताह में एनएमआरसी ने सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन पर मॉक ड्रिल की थी। इसके माध्यम से मेट्रो चलाने की तैयारी को परखा गया था। इस दौरान सवारियों के स्टेशन में प्रवेश कराने से लेकर मेट्रो कोच के अंदर तक उनके बैठाने के इंतजाम परखे गए थे। इस दौरान इस बातों का ध्यान रखा गया- 

1. हर स्टेशन पर सवारियों की जांच के लिए स्पेशल स्क्रीनिंग टीम लगाई गई, जो सवारी के तापमान से लेकर अन्य जरूरी जांच करेगी। 

2. हर स्टेशन पर मार्किंग कर दी गई है। 

3. मेट्रो में पहले के मुकाबले 50 प्रतिशत सवारी ही सफर कर सकेंगी। एक एक सीट छोड़कर सवारी बैठेगी। इसके लिए स्टीकर लगा दिए गए हैं।

4. सफर के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होना जरूरी है। जिनके पास एंड्राइड मोबाइल नहीं है, उनको प्रवेश से पहले 1921 नंबर पर  फोन करना होगा। कॉल करने के बाद दूसरी तरफ से जरूरी सवाल पूछे जाएंगे। इसके बाद संबंधित सवारी के फोन में मैसेज आ जाएगा। इसको दिखाने के बाद ही मेट्रो में सफर कर सकेंगे। 

5. सर्दी, बुखार या कोई और लक्षण नहीं होने चाहिए। हर किसी को मास्क लगाना होगा। 

संबंधित खबरें