ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली-NCR में चलेगी एक और रैपिड रेल; जुड़ेंगे ये इलाके, क्या होगा रूट?

दिल्ली-NCR में चलेगी एक और रैपिड रेल; जुड़ेंगे ये इलाके, क्या होगा रूट?

दिल्ली के सराय काले खां से नोएडा के जेवर एयरपोर्ट तक एक रैपिड रेल की शुरुआत करने की योजना है। इस मामले की रिपोर्ट एनसीआरटीसी ने यमुना प्राधिकरण को सौंप दी है। एनसीआरटीसी ने दो रूट भी सुझाए हैं।

दिल्ली-NCR में चलेगी एक और रैपिड रेल; जुड़ेंगे ये इलाके, क्या होगा रूट?
Mohammad Azamलाइव हिंदुस्तान,दिल्लीSat, 04 Nov 2023 07:02 AM
ऐप पर पढ़ें

एनसीआरटीसी ने दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल के दो रूट सुझाए हैं। न्यू अशोक नगर से नोएडा एयरपोर्ट और गाजिबयाद से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल चल सकती है। न्यू अशोक नगर वाले रूट में दूरी और स्टेशन कम हैं। जबकि दूसरे रूट में दूरी और स्टेशनों की संख्या अधिक है। एनसीआरटीसी ने गाजियाबाद से एयरपोर्ट वाले रूट को बेहतर बताया है। यमुना प्राधिकरण पहले रूट को प्राथमिकता दे रहा है। अब मुख्य सचिव के साथ बैठक के बाद रूट तय करेगा। 

उत्तर प्रदेश शासन के आदेश पर यमुना प्राधिकरण ने नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) से रैपिड रेल की फिजबिलिटी रिपोर्ट बनवाई है। इससे पहले दिल्ली और नोएडा एयरपोर्ट के बीच रैपिड रेल चलाने के लिए एनसीआरटीसी ने तीन विकल्प दिए थे। ये तीनों रूट गाजियाबाद से ग्रेनो वेस्ट होते हुए नोएडा एयरपोर्ट तक प्रस्तावित किए गए थे। यमुना प्राधिकरण ने इन रूटों असहमति जताते हुए दिल्ली से नोएडा-ग्रेटर नोएडा होते हुए नोएडा एयरपोर्ट तक रूट की रिपोर्ट मांगी थी। अब एनसीआरटीसी ने अपनी फिजबिलिटी रिपोर्ट सौंप दी है। इसमें रैपिड रेल के लिए दो रूट बताए गए हैं। 

गाजियाबाद रूट पर मिलेंगे अधिक यात्री
एनसीआरटीसी ने न्यू अशोक नगर से नोएडा एयरपोर्ट के लिए सीधे रैपिड रेल ठीक नहीं बताया है। इस रूट पर कम यात्री मिलेंगे, जो परियोजना के लिए ठीक नहीं होगा। एनसीआरटीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि न्यू अशोक नगर से नोएडा एक्सप्रेसवे के माध्यम से नोएडा एयरपोर्ट तक का ट्रैक सवारियों को आकर्षित नहीं कर सकता है। क्योंकि यह कुछ दूरी तक ब्लूलाइन मेट्रो के समानांतर चलता है और बाद में एक्वालाइन के समानांतर चला जाता है। इसके बजाय, एनसीआरटीसी ने गाजियाबाद से ग्रेनो वेस्ट होते हुए नोएडा एयरपोर्ट तक वैकल्पिक मार्ग को बेहतर बताया है। हालांकि यमुना प्राधिकण ने दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट को सीधे जोड़ने के अपने सुझाव पर जोर दिया है। 

मेट्रो को खारिज करके रैपिड रेल पर दिया जोर
यमुना प्राधिकरण को फिजबिलिटी रिपोर्ट मिल गई है। अब प्राधिकरण मुख्य सचिव के साथ बैठक करके रूट तय करेंगे। ताकि उसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनवाई जा सके। दरअसल मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में ही नोएडा एयरपोर्ट से दिल्ली को मेट्रो के जरिये जोड़ने के प्रस्ताव को खारिज किया गया था। इसकी लागत अधिक बताई गई थी। इसी बैठक में तय किया गया था कि दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल चलाई जाए। इसके बाद यह रिपोर्ट तैयार करवाई गई है। उम्मीद है कि दीवाली के बाद इसको लेकर शासन में बैठक होगी।

पहला रूट-न्यू अशोक नगर से एनआईए

दूरी-62 किमी

तीन कार की ट्रेन चलेगी
प्रस्तावित स्टेशन-10
न्यू अशेक नगर, ओखला बर्ड सेंचुरी, नोएडा सेक्टर-142, नॉलेज पार्क-2, टेकजोन, यीडा सेक्टर-18, सेक्टर-20, सेक्टर-21, सेक्टर-29 और नोएडा एयरपोर्ट

दूसरा रूट-गाजियाबाद से एनआईए
प्रस्तावित स्टेशन-29 सिद्धार्थ विहार, गाजियाबाद साउथ, ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-16 सी, ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-4, इकोटेक-12, सेक्टर-2, सेक्टर-3, सेक्टर-10, सेक्टर-12, नॉलेज पार्क-5, पुलिस लाइन सूरजपुर, सूरजपुर, मलकपुर, इकोटेक-2, नॉलेज पार्क-3, गामा-1, परी चौक, ओमेगा-2, फाई-3, इकोटेक-1 ई, इकोटेक-5, दनकौर, यीडा सेक्टर-18, यीडा सेक्टर-20, यीडा सेंट्रल (सेक्टर-21, 35), यीडा सेक्टर-28, 33, दयानतपुर और एनआईए। 

किस रूट में कितने यात्री रोजाना सफर करेंगे

रूट           2025          2031        2041       2051           2055
रूट-1       47491        107605     215294      334321       394577
रूट-2      ----          368442     641529      837893       887261  

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने कहा कि  एनसीआरटीसी ने रैपिड रेल की फिजबिलिटी रिपोर्ट दे दी है। इसमें दो रूट बताए गए हैं। न्यू अशोक नगर से नोएडा एयरपोर्ट वाला रूट बेहतर रहेगा। अब शासन में बैठक के बाद रूट तय किया जाएगा। इसके बाद डीपीआर बनेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें