ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRनमो भारत रैपिड रेल के यात्रियों के लिए एक और गुड न्यूज, ट्रेन को अगले माह से मेरठ तक चलाने की तैयारी

नमो भारत रैपिड रेल के यात्रियों के लिए एक और गुड न्यूज, ट्रेन को अगले माह से मेरठ तक चलाने की तैयारी

नमो भारत ट्रेन को अगले माह मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चलाने की तैयारी है। इसके लिए अगले सप्ताह सेफ्टी निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण पूरा होने पर ट्रेन को मेरठ स्टेशन तक 8 KM लंबे ट्रैक पर चलाया जाएगा।

नमो भारत रैपिड रेल के यात्रियों के लिए एक और गुड न्यूज, ट्रेन को अगले माह से मेरठ तक चलाने की तैयारी
Praveen Sharmaगाजियाबाद। दीपक सिरोहीMon, 29 Apr 2024 06:00 AM
ऐप पर पढ़ें

Namo Bharat Rapid Rail : नमो भारत ट्रेन को अगले महीने से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए अगले सप्ताह सेफ्टी निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण पूरा होने पर ट्रेन को मेरठ दक्षिण स्टेशन तक 8 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर चलाया जाएगा। इस तरह साहिबाबाद से मेरठ दक्षिण तक 42 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा।

नमो भारत ट्रेन का परिचालन इस समय साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन तक 34 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर किया जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के अधिकारी कॉरिडोर के अन्य खंड दिल्ली और मेरठ में भी निर्माण कार्य तेजी से करा रहे हैं।

दिल्ली से मेरठ तक पूरे कॉरिडोर पर ट्रेन का परिचालन अगले साल शुरू होना है। फिलहाल एनसीआरटीसी ने मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन से आगे मेरठ दक्षिण स्टेशन (परतापुर) तक ट्रेन को चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। मेरठ दक्षिण स्टेशन बनकर तैयार हो गया। प्रवेश और निकास द्वार तैयार हैं। लिफ्ट और एस्केलेटर भी बन गए। मोदीनगर नार्थ स्टेशन से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक सिग्नल ने काम करना शुरू कर दिया। अगले सप्ताह मोदीनगर से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक सेफ्टी निरीक्षण शुरू हो जाएगा। यह सेफ्टी निरीक्षण कई स्तर पर होगा। निरीक्षण पूरा होने के बाद ट्रेन मई के तीसरे सप्ताह में मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चलने की उम्मीद है।

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) पुनीत वत्स का कहना है कि मुरादनगर और मोदीनगर के दोनों स्टेशन से आगे सिस्टम को अपडेट किया जा रहा है। नमो भारत ट्रेन को मेरठ दक्षिण स्टेशन चलाने की तैयारी की जा रही है।

गाजियाबाद खंड में सुरंग के बाहर रैंप तैयार

एनसीआरटीसी ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर गाजियाबाद खंड में सुरंग बनने के बाद उससे बाहर निकलने के लिए रैंप का निर्माण कार्य भी पूरा कर लिया। इससे आनंद विहार भूमिगत स्टेशन साहिबाबाद की ओर एलिवेटेड खंड से जुड़ गया है। रैंप पर ट्रैक बिछाने का काम जल्दी शुरू होगा। साहिबाबाद में रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) ट्रेन के लिए बनाए रैंप का निर्माण कार्य पूरा हो गया। इस रैंप से होकर ही साहिबाबाद की ओर के एलिवेटेड से ट्रेन भूमिगत और भूमिगत खंड की ओर से आने वाली ट्रेन एलिवेटेड खंड पर पहुचेंगी। रैंप में भी अप और डाउन लाइन बनाई है। आनंद विहार से साहिबाबाद की ओर बनाई सामांतर सुरंग वैशाली मेट्रो स्टेशन के सामने तक है।

ट्रायल पहले ही हो चुका

मेरठ दक्षिण स्टेशन तक ट्रायल का काम पहले ही पूरा हो गया। ट्रायल रन के दौरान ट्रेन के उपकरण की फिटनेस का परीक्षण किया गया। ट्रेन के सिग्नलिंग, प्लेटफार्म स्क्रीन दरवाजे (पीएसडी), ओवरहेड आपूर्ति आदि के ट्रायल किए गए। ट्रायल के दौरान किसी प्रकार की खामी सामने नहीं आई। मई से 42 किलोमीटर कॉरिडोर पर ट्रेन चलने से लोगों को लाभ मिलेगा।