ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRअमित शाह दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर हवाई यात्रियों के लिए लॉन्च करेंगे एक खास सुविधा, आसान हो जाएगा सफर

अमित शाह दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर हवाई यात्रियों के लिए लॉन्च करेंगे एक खास सुविधा, आसान हो जाएगा सफर

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राजधानी दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआई एयरपोर्ट) पर 'फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम' (एफटीआई-टीटीपी) का उद्घाटन करेंगे।

अमित शाह दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर हवाई यात्रियों के लिए लॉन्च करेंगे एक खास सुविधा, आसान हो जाएगा सफर
Praveen Sharmaनई दिल्ली। एएनआईSat, 22 Jun 2024 02:18 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राजधानी दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआई एयरपोर्ट) पर 'फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम' (एफटीआई-टीटीपी) का उद्घाटन करेंगे। इसके जरिये विमान यात्रा के अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव से सफर को तेज, आसान और अधिक सुरक्षित बनाया जा सकेगा। अमित शाह गुजरात से आने के तुरंत बाद इसका उद्घाटन करेंगे।

एफटीआई-टीटीपी केंद्र सरकार द्वारा भारतीय नागरिकों और प्रवासी भारतीय (ओसीआई) कार्डधारकों के लिए सोच-समझकर तैयार की गई एक दूरदर्शी पहल है। इसका का उद्देश्य आपके यात्रा अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव लाना है और इसे तेज, आसान व अधिक सुरक्षित बनाना है। यह पहल सभी के लिए यात्रा सुविधाजनक और दक्षता बढ़ाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

बायोमेट्रिक्स डिटेल होगी जरूरी

पात्र व्यक्तियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवेदन पत्र में मांगी गई अन्य आवश्यक जानकारी के साथ अपने बायोमेट्रिक्स डिटेल (फिंगरप्रिंट और फोटो) जमा करने होंगे। आवश्यक सत्यापन और पात्रता की पुष्टि होने के बाद एफटीआई के तहत पंजीकरण पूरा हो जाएगा। आवेदन जमा करते समय लागू एफटीआई-टीटीपी प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना होगा।

आवेदन केवल तभी जमा किया जाएगा जब नॉन रिफंडेबल प्रोसेसिंग फीस का सफलतापूर्वक भुगतान किया गया हो। आवेदकों को मोबाइल ओटीपी और ईमेल सत्यापन के माध्यम से उनकी पहचान सफलतापूर्वक प्रमाणित होने के बाद रजिस्टर्ड किया जाएगा।

एफटीआई रजिस्ट्रेशन अधिकतम पांच साल रहेगा वैध

आवेदन पत्र में गलत या झूठी जानकारी या किसी भी महत्वपूर्ण तथ्य को छिपाने पर आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा। उन आवेदकों को एफटीआई-टीटीपी के लिए रजिस्टर्ड नहीं किया जाएगा जिनके बायोमेट्रिक्स, किसी भी तकनीकी कारण से कैप्चर नहीं किए जा सकते हैं। एफटीआई रजिस्ट्रेशन अधिकतम पांच साल या पासपोर्ट की वैधता तक, जो भी पहले हो के लिए वैध होगा।

आवेदन मंजूर होने के बाद आवेदको को उनकी बायोमेट्रिक डिटेल प्रदान करने के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने का मैसेज प्राप्त होगा। इसके बाद आवेदक पूर्व निर्धारित अपॉइंटमेंट के अनुसार भारत में किसी डेजिग्नेटेड अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे या निकटतम एफआरआरओ दफ्तर में अपने बायोमेट्रिक्स डिटेल प्रदान कर सकेंगे।

आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए बायोमेट्रिक्स डिटेल अनिवार्य है। आवेदक को एफटीआई-टीटीपी के लिए आवेदन करते समय उसका पासपोर्ट कम से कम छह महीने के लिए अवश्य वैध होना चाहिए। इस कार्यक्रम की सदस्यता पासपोर्ट वैधता के साथ समाप्त होगी। आवेदक को एप्लिकेशन रिजेक्ट होने से बचने के लिए वर्तमान आवासीय पता प्रदान करना होगा।

कितनी चुकानी होगी फीस

एफटीआई-टीटीपी प्रोसेसिंग फीस (नॉन रिफंडेबल) इस प्रकार है: भारतीय नागरिकों के लिए 2000 रुपये, भारतीय नागरिकों (नाबालिग) के लिए 1000 रुपये और प्रवासी भारतीयों (ओसीआई कार्डधारकों) के लिए 100 डॉलर।

आवेदकों को JPEG फॉर्मेंट में एक पासपोर्ट साइज फोटो (साइज 10 KB से 1 MB तक) और पासपोर्ट धारक की जानकारी वाले पासपोर्ट के पहले और अंतिम पेज (साइज 1 MB से अधिक नहीं) अपलोड करने की आवश्यकता है।

इसके अलावा, विदेश में बसे भारतीयों के मामले में ओसीआई कार्ड जैसे दस्तावेजों की दो स्कैन की गई कॉपी पीडीएफ फॉर्मेट में (साइज 10 KB से 1 MB तक) लागू होने पर आवश्यक है। पीडीएफ फॉर्मेट में पते का वर्तमान प्रमाण (साइज 10 केबी से 1 एमबी तक) भी आवश्यक है।