DA Image
Saturday, December 4, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRअमित शाह बोले- दुनियाभर के लिए चुनौतियों भरा रहा 2020, लेकिन हर परीक्षा में पास हुई दिल्ली पुलिस

अमित शाह बोले- दुनियाभर के लिए चुनौतियों भरा रहा 2020, लेकिन हर परीक्षा में पास हुई दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली। एएनआईPraveen Sharma
Tue, 19 Jan 2021 01:31 PM
Home Minister Amit Shah
1/ 2Home Minister Amit Shah
Union Home Minister Amit Shah arrives at Delhi Police Headquarters.
2/ 2Union Home Minister Amit Shah arrives at Delhi Police Headquarters.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को दिल्ली पुलिस हेड क्वार्टर पहुंचे। दिल्ली पुलिस ​कमिश्नर एस.एन. श्रीवास्तव ने अमित शाह का पुलिस मुख्यालय में स्वागत किया। अमित शाह ने यहां दिल्ली पुलिस वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक भी की। कार्यक्रम के दौरान दिल्ली पुलिस की तारीफ करते हुए अमित शाह ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने कोरोना काल के दौरान हर चुनौती का बखूबी सामना किया। इसके लिए दिल्ली पुलिस की पूरी टीम बधाई की पात्र है। इस दौरान अमित शाह ने कोरोना वॉरियर्स और प्लाज्मा डोनर पुलिस कर्मियों से मुलाकात कर उन्हें पुरस्कार भी बांटे। गृह मंत्री यहां एक ऐप भी लॉन्च करेंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि 2020 का साल दुनिया के लिए अनेक चुनौतियां लाया। इस वर्ष में दिल्ली पुलिस सभी परीक्षाओं में सर्वोत्तम गुण के साथ उत्तीर्ण होकर जनता के साथ खड़ी हुई। चाहे लॉकडाउन हो, किसान आंदोलन में किसानों के साथ चर्चा करके समन्वय स्थापित करना हो, हर चुनौती का सामना पुलिस ने बखूबी किया।

शाह ने कहा कि कोरोना काल में लगभग 8000 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हुए। 30 पुलिसकर्मी हमारे बीच नहीं रहे, लेकिन फिर भी ड्यूटी में कोताही नहीं हुई। उन्होंने ड्रोन के माध्यम से लॉकडाउन के दौरान क्षेत्रों का निरीक्षण किया। लॉकडाउन में पुलिस ने बुजुर्गों के घर जाकर दवा दी, गर्भवती महिलाओं की मदद की, भूखों को खाना दिया, दिल्ली पुलिस के इतिहास में ये घटनाएं स्वर्णिम अक्षरों से लिखी जाएंगी।

वहीं, इस दौरान दिल्ली पुलिस ​कमिश्नर एस.एन. श्रीवास्तव ने कहा कि पुलिस बल में इस्तेमाल होने वाली तकनीक में निरंतर बदलाव होना चाहिए। इसके लिए पुलिस टेक्नोलॉजी सेल का गठन किया गया है जो पुलिस के कामकाज के ​लिए विभिन्न तकनीक के आयात, इस्तेमाल और समयानुसार वृद्धि के लिए काम करेगा।

कमिश्रर ने कहा कि साइबर और आर्थिक अपराध नए युग के अपराध हैं। इन्हें नियंत्रण में लाने के लिए दिल्ली पुलिस प्रभावी रूप से काम कर रही है। साइबर और फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स का सपोर्ट प्राप्त करने के लिए आज हम गांधीनगर की नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे।

उन्होंने कहा कि किसी पुलिस कर्मी की आकस्मिक मृत्यु या प्राकृतिक कारणों से मृत्यु होने की स्थिति में बीमा राशि को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 28 लाख रुपये कर दिया गया है। वहीं हादसे में पुलिस कर्मियों की मृत्यु के लिए के लिए बीमा राशि को बढ़ाकर 30 लाख रुपये से 78 लाख रुपये तक कर दिया गया है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें