DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंबाला लोकसभा सीट से कांग्रेस की कुमारी शैलजा 3.42 लाख वोटो से हारीं

देश में हुए आम चुनावों में हरियाणा की सभी दस लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जीत दर्ज करते हुए अपनी मुख्य प्रतिद्वंदी कांग्रेस को धूल चटा दी। अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा के रतन लाल कटारिया ने 7,46,508 मत प्राप्त कर कांग्रेस उम्मीदवार कुमारी शैलजा को 3,42,345 मतों से हरा दिया। कुमारी शैलजा को 4,04,163 वोट मिले हैं। अंबाला लोकसभा क्षेत्र में इस बार जहां 16 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई, वहीं 7,943 मतदाताओं नोटा का बटन भी दबाया। 

पंजाब से अलग होकर हरियाणा के नया राज्य बनने के बाद अंबाला लोकसभा सीट हमेशा से बेहद खास रही है। यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा की टिकट पर रतनलाल कटारिया ने यहां से जीत दर्ज की थी। उन्हें कुल 6 लाख 12 हजार 121 वोट मिले थे। इससे पहले कांग्रेस की कुमारी शैलजा यहां से सांसद थीं। वे यूपीए सरकार में मंत्री भी रहीं चुकी हैं।

1952 से अब तक देखा जाए तो अंबाला सीट पर सबसे अधिक समय तक कांग्रेस का ही शासन रहा, लेकिन 1996 के बाद से कांग्रेस यहां अपना करिश्मा दिखाने में कमजोर पड़ गई। 11वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में यह सीट भाजपा और 1998 में बसपा के खाते में चली गई। 1999 में रतनलाल कटारिया ने एक बार फिर यह सीट भाजपा की झोली में वापस डाल दी। हालांकि, 2004 और 2009 के चुनावों में उन्हें लगातार दो बार हार का सामना करना पड़ा। लेकिन 2014 में मोदी लहर के सहारे यह उन्होंने यहां से एक बार फिर जीत दर्ज की।

अबंला शहर भारत के हरियाणा राज्य का एक मुख्य एवं ऐतिहासिक शहर है। अंबाला जिला हरियाणा एंव पंजाब की सीमा पर स्थित है। भौगोलिक स्थिति के कारण पर्यटन कें क्षेत्र में भी अंबाला का महत्वपूर्ण स्थान है। आज के जमाने में अंबाला अपने विज्ञान सामग्री उत्पादन व मिक्सी उद्योग के लिए प्रसिद्ध है। अंबाला को विज्ञान नगरी कह कर भी पुकारा जाता है क्योंकि यहां वैज्ञानिक उपकरण उद्योग केंद्रित है। भारत के वैज्ञानिक उपकरणों का लगभग चालीस प्रतिशत उत्‍पादन अंबाला में ही होता है।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ambala Lok Sabha seat result 2019 Kumari Selja lost know all seats result of Haryana