ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRद्वारका में एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन का ट्रायल शुरू, जल्द आम लोगों के लिए शुरू होगी सेवा; स्टेशनों पर मिलेंगी ये सुविधाएं

द्वारका में एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन का ट्रायल शुरू, जल्द आम लोगों के लिए शुरू होगी सेवा; स्टेशनों पर मिलेंगी ये सुविधाएं

जल्द इंडिया इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर द्वारका से एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन शुरू हो जाएगी। इसका ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है। इसके पूरा होते ही आम लोगों के लिए सेवा मेट्रो शुरू हो जाएगी।

द्वारका में एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन का ट्रायल शुरू, जल्द आम लोगों के लिए शुरू होगी सेवा; स्टेशनों पर मिलेंगी ये सुविधाएं
Sneha Baluniप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीMon, 27 Jun 2022 07:44 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इंडिया इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर (आईआईसीसी) द्वारका तक जल्द ही मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी। इस दिशा में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की तरफ से आईआईसीसी तक विस्तारित एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो का ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है। इसके पूरा होने पर मेट्रो सेवा का संचालन आम लोगों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। डीएमआरसी की तरफ से बताया गया कि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के जिस हिस्से पर ट्रायल शुरू किया गया है, वह द्वारका में सेक्टर-21 और सेक्टर-25 को जोड़ता है। 

वर्तमान में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से होते हुए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के टर्मिनल-3 को जोड़ते हुए द्वारका सेक्टर-21 तक जाती है। इसकी वर्तमान में कुल लंबाई 22.70 किलोमीटर है। इस लाइन का दो किलोमीटर विस्तार किया जा रहा है, जिसके बाद यह द्वारका सेक्टर 21 से बढ़कर सेक्टर-25 तक पहुंच जाएगी। दो किलोमीटर लंबे इस रूट के खुलने के बाद रूट की लंबाई 24.70 किलोमीटर हो जाएगी। वहीं, एयरपोर्ट और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इंडिया इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर पहुंचने में आसानी होगी।

सिग्नलिंग सिस्टम की जांच  

ट्रायल रन के दौरान सिग्नलिंग सिस्टम का परीक्षण किया जा रहा है। ट्रायल पूरा होने के बाद मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरसी) समेत विभिन्न अनुमोदन प्रदान करने वाले प्राधिकारी सेक्शन का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण के बाद जैसे ही अनुमोदन मिलेगा, इस सेक्शन को यात्रियों के आवागमन के खोल दिया जाएगा। 

डीएमआरसी के प्रमुख कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस) अनुज दयाल ने कहा, 'दो किलोमीटर लंबे रूट पर मेट्रो सेवा संचालित होने से गुरुग्राम के साथ ही द्वारका के नए सेक्टरों के लिए भी बेहतर परिवहन सुविधा मिल पाएगी। इससे एयरपोर्ट और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने में भी आसानी होगी।'

आईआईसी में भूमिगत स्टेशन 

केंद्र सरकार की तरफ से द्वारका सेक्टर- 25 में इंडिया इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर बनाया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर के बड़े आयोजन सेंटर के अंदर कराए जा सकें, इसके लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होटल, ऑफिस स्पेस के साथ अन्य सुविधाओं से युक्त ऑडिटोरियम बनाया जा रहा है। आने वाले वर्षों में कंवेंशन सेंटर के अंदर बड़े आयोजन होंगे। भविष्य की जरूरतों को देखते हुए डीएमआरसी ने यहां पर भूमिगत स्टेशन बनाया है। 

स्टेशनों पर कई सुविधाएं 

सतह से करीब 17 मीटर गहराई पर बने आईआईसी स्टेशन में पांच प्रवेश-निकास द्वार बनाए जा रहे हैं। यात्रियों की सुगम आवाजाही के लिए 14 एस्केलेटर, पांच लिफ्ट के साथ सीढ़ियों की सुविधा भी मिलेगी। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के अन्य स्टेशनों की तरह इस स्टेशन में भी फुल-हाइट प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर होंगे। स्टेशन का काफी काम पूरा हो चुका है, शेष काम जल्द पूरा करने की तैयारी है। 

epaper