ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRविस्तारा के विमान का हाइड्रोलिक फेल, दिल्ली एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग, बाल-बाल बचे यात्री

विस्तारा के विमान का हाइड्रोलिक फेल, दिल्ली एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग, बाल-बाल बचे यात्री

दिल्ली एयरपोर्ट पर एक विमान की आपात लैंडिंग हुई। डीजीसीए की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, यह विमान एयर विस्तारा का था जिसका हाइड्रोलिक फेल हो गया था। सभी यात्री बाल बाल बच गए हैं।

विस्तारा के विमान का हाइड्रोलिक फेल, दिल्ली एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग, बाल-बाल बचे यात्री
Krishna Singhएजेंसियां,नई दिल्लीMon, 09 Jan 2023 10:16 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भुवनेश्वर जा रहे विस्तारा एयर के एक विमान की दिल्ली एयरपोर्ट पर सोमवार रात को इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। हाइड्रोलिक सिस्टम में खराबी के बाद विमान को एयरपोर्ट पर वापस लौटना पड़ा। सूत्रों ने बताया कि डीजीसीए इस घटना की जांच कर रहा है। विमान में करीब 140 यात्री सवार थे। डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विस्तारा का ए-320 विमान वीटी-टीएनवी हाइड्रोलिक सिस्टम की समस्या के कारण वापस लौटा। विमान को प्राथमिकता के आधार पर दिल्ली हवाईअड्डे पर उतारा गया। सभी यात्री सुरक्षित बताए जाते हैं।

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए उड़ान भरने के बाद जैसे ही विमान के हाइड्रोलिक सिस्टम के फेल होने की सूचना एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल को मिली। दिल्ली एयरपोर्ट पूरी तरह से इमरजेंसी घोषित कर दी गई। हाइड्रोलिक सिस्टम फेल होने की वजह से विमान को वापस लौटा।

डीजीसीए सूत्रों ने बताया कि यह घटना शाम को लगभग 7.53 मिनट पर हुई। बताया जाता है कि विस्तारा की फ्लाइट UK 781 का हाइड्रोलिक सिस्टम फेल होने से अधिकारियों में अफरातफरी मच गई। हालांकि विमान को 8.19 बजे सुरक्षित लैंड करा दिया गया।

बताया जाता है कि उड़ान भरने के बाद ही विमान के पायलट को विमान के हाइड्रोलिक सिस्टम के फेल होने का पता चल गया था। पायलट ने इसकी सूचना एटीसी को दी जिसके बाद आनन-फानन में विमान की सुरक्षित लैंडिंग की तैयारियां की गईं। हवाईअड्डे पर इमरजेंसी घोषित कर दी गई और मौके पर दमकल विभाग के वाहनों को रवाना कर दिया गया। हवाई अड्डे पर अलर्ट घोषित किया गया। बीते कुछ महीनों में विमानों के तकनीकी खामियों के कई उदाहरण सामने आए हैं। ऐसी घटनाओं को लेकर डीजीसीए खास सतर्कता बरत रहा है। 

इसी साल तीन जनवरी को तकनीकी खराबी के कारण थाईलैंड, फुकेत के लिए उड़ान भरने के तुरंत बाद इंडिगो का एक विमान को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लौटना पड़ा था। पिछले साल 14 जुलाई को दिल्ली से वडोदरा के लिए उड़ान भरने वाले एक इंडिगो विमान को इंजन में कंपन की खामी के बाद एहतियात के तौर पर जयपुर में लैंड कराया गया था। यही नहीं जुलाई 2022 में दिल्ली से दुबई जा रहे स्पाइसजेट के एक विमान को कॉकपिट में खराबी के कारण कराची डायवर्ट करना पड़ा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें