ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRतेज हवाएं चलने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार, विजिबिलिटी भी हुई बेहतर

तेज हवाएं चलने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार, विजिबिलिटी भी हुई बेहतर

राजधानी दिल्ली में तेज हवाएं चलने से सोमवार को सुबह वायु की गुणवत्ता में मामूली सुधार देखने को मिला और विजिबिलिटी भी कुछ बेहतर हुई। इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय दिल्ली में...

तेज हवाएं चलने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार, विजिबिलिटी भी हुई बेहतर
नई दिल्ली। पीटीआई Mon, 22 Nov 2021 11:54 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में तेज हवाएं चलने से सोमवार को सुबह वायु की गुणवत्ता में मामूली सुधार देखने को मिला और विजिबिलिटी भी कुछ बेहतर हुई। इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों की समीक्षा के लिए सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 307 दर्ज किए जाने के साथ ही वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में ही रही। हालांकि एक दिन पहले एक्यूआई 349 था, जिसमें आज सुधार दर्ज किया गया। वहीं, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई), गुरुग्राम में 318, ग्रेटर नोएडा में 213, फरीदाबाद में 326 और नोएडा में 268 रहा।

उल्लेखनीय है कि शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर/खतरनाक' श्रेणी में माना जाता है।

राजधानी में 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने से प्रदूषक आंशिक रूप से फैल गए, जिससे विजिबिलिटी में सुधार आया। न्यूनतम तापमान सोमवार को 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सामान्य तापमान है। वहीं, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 78 प्रतिशत रहा। अधिकतम तापमान के 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें