ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली: सात गुना तक जहरीली हुई हवा, वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार

दिल्ली: सात गुना तक जहरीली हुई हवा, वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार

दिल्ली में मंगलवार को प्रदूषण के चलते हवा और ‘जहरीली’  हो गई। दिल्ली-एनसीआर के 15 निगरानी केंद्रों में मंगलवार को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी की रही। आनंद विहार में पीएम-10 का...

दिल्ली: सात गुना तक जहरीली हुई हवा, वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार
नई दिल्ली | प्रमुख संवाददाता Wed, 17 Oct 2018 07:07 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में मंगलवार को प्रदूषण के चलते हवा और ‘जहरीली’  हो गई। दिल्ली-एनसीआर के 15 निगरानी केंद्रों में मंगलवार को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी की रही। आनंद विहार में पीएम-10 का स्तर मानक से सात गुना अधिक पहुंच गया। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने और स्थानीय कारकों से प्रदूषण में बढ़ोतरी हुई है।

दिल्ली में समग्र तौर पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 297 है। लेकिन, दिल्ली-एनसीआर के 15 केंद्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार हो चुका है। आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक सबसे ज्यादा यानी 398 के स्तर पहुंच गया है। द्वारका सेक्टर-8 में यह 396 तक पहुंच गया है। 

छठी के छात्र ने रची अपने अपहरण की साजिश, पिता से मांगी 5 लाख की फिरौती

गुरुवार को बूंदाबादी के आसार 

मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार को पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवा के रुख में बदलाव हो सकता है। गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली में कुछ जगहों पर बूंदाबादी हो सकती है। इससे हवा में घुला प्रदूषण कुछ हद तक नीचे बैठ सकता है। मंगलवार दिन में भी कई हिस्सों में बादल छाए रहे। दिन भर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 

रिहायशी इलाकों में अब भी चल रहे पांच हजार कारखाने

दिल्ली के रिहायशी इलाकों में अभी पांच  हजार से अधिक कारखाने चल रहे हैं। निगरानी  समिति की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिहायशी इलाकों में चलने वाले कारखानों पर पूरी तरह से लगाम नहीं लगाया जा सका है। 

कमेटी की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अगस्त तक रिहायशी इलाकों में चल रहे 15,888 कारखानों को बंद किया जा चुका है। दक्षिणी निगम के फैक्टरी व लाइसेंसिंग विभाग के अनुसार डीएसआईआईडीसी ने  दक्षिणी निगम क्षेत्र के चारों जोन के रिहायशी इलाकों में चल रहे 10,000 कारखानों की लिस्ट दी थी। 

पाक के उकसावे पर जवाबी कार्रवाई में गोलियां नहीं गिनी जाएगी : राजनाथ

इसमें से साउथ जोन में 800, सेंट्रल जोन में 1800, नजफगढ़ जोन में 800 और सबसे अधिक वेस्ट जोन में करीब 5500 से अधिक फैक्टरियां शामिल थीं। इस लिस्ट के हिसाब से एमसीडी के अलग-अलग जोन में सर्वे किया, लेकिन इसमें साउथ जोन में 800 में से 350 फैक्टरियां ही पाई गईं। इसमें से 8 फैक्टरियां ही चल रही थी।  

दक्षिणी जोन के रिहायशी क्षेत्रों में सबसे अधिक फैक्टरियां

दक्षिणी जोन के रिहायशी इलाकों में सबसे अधिक कारखाने चल रहे हैं। यहां दक्षिणी निगम क्षेत्र में 10,000 कारखानों में से अकेले 5500 कारखाने इसी जोन में हैं। नजफगढ़ जोन में रिहायशी इलाकों में 800 कारखाने चल रहे हैं। सेंट्रल जोन में 250 फैक्टरियां में 28 फैक्टरी रिहायशी इलाकों में चल रही हैं। 

प्रदूषण कम करने के उपाय

- दिल्ली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए बदरपुर बिजलीघर को बंद कर दिया गया 

- पंजाब, हरियाणा में किसानों को फसलों के अवशेषों का निपटान करने के लिए मशीनें दी गई हैं

- 30 नवंबर तक 427 सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें आएंगी 

- दिल्ली-एनसीआर में 722 ईट-भट्ठों को नई तकनीक से जोड़ा गया है

- सड़कों की सफाई करने वाली गाड़ियों की संख्या 52 से बढ़कर 64 हो जाएंगी 

1000 से अधिक IT कंपनियों ने ट्रंप प्रशासन पर किया केस

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें