DA Image
24 मई, 2020|11:08|IST

अगली स्टोरी

कोरोना की चपेट में आने से एम्स के पूर्व विभागाध्यक्ष का निधन, राष्ट्रपति से लेकर राजकपूर तक कई हस्तियों का किया था इलाज

 dr jitendra nath pande  photo credit    drsangitareddy

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के मेडिसिन विभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर जितेंद्र नाथ पांडेय का शुक्रवार देर रात निधन हो गया। वह कोरोना वायरस से पीड़ित थे और हल्के लक्षण की वजह से घर पर ही इलाज करा रहे थे। उनकी 75 वर्षीय पत्नी भी कोरोना संक्रमित हैं, जिनका एम्स के न्यू प्राइवेट वार्ड में इलाज किया जा रहा है।

डॉक्टर जितेंद्र नाथ पांडेय ने फिल्म अभिनेता राज कपूर, पूर्व केंद्रीय मंत्री रंगराजन सहित कई मशहूर हस्तियों का इलाज किया था। लगातार कई वर्षों तक डॉ. पांडेय भारत के राष्ट्रपति के चिकित्सक भी रहे। उनके निधन पर शनिवार को एम्स के डॉक्टरों ने श्रद्धांजलि भी दी।

डॉ. विजय गुर्जर ने बताया कि कुछ ही दिन पहले ही पांडेय कोरोना संक्रमित हुए थे। हालांकि, डॉक्टरों के अनुसार उनमें संक्रमण का हल्का असर था। 78 वर्षीय डॉ. पांडेय वर्तमान में सीताराम भरतिया अस्पताल में तैनात थे। मेडिकल क्षेत्र में 57 वर्षों का अनुभव रखने वाले डॉ. पांडेय ने एम्स से ही एमबीबीएस और एमडी की पढ़ाई करने के बाद सेवा शुरू की थी। अब तक उनके 170 शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं।

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के केसों में वृद्धि लगातार जारी है। शनिवार को कोरोना संक्रमण के 591 नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 13 हजार के करीब पहुंच गई है। वहीं, दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस से 23 लोगों की मृत्यु हो गई। कोरोना से मरने वाले यह सभी लोग दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती थे। अभी तक एक दिन में कोरोना वायरस से दिल्ली में होने वाली है ये सर्वाधिक मौतें हैं।  

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर जारी किए गए हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, राजधानी में कोरोना के कुल 12910 मामले दर्ज किए गए हैं। कोरोना की चपेट में आने के बाद अब तक 231 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 6267 मरीज इस बीमारी से ठीक होकर अपने घरों को जा चुके हैं। दिल्ली में फिलहाल 6412 सक्रिय मरीज हैं, जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज जारी है।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:AIIMS former head of medicine dept Jitendra Nath Pande dies Of COVID-19 In Delhi