ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली AIIMS का बड़ा ऐलान, सभी ब्लॉकों और केंद्रों में खुलेंगे 'आयुष्मान सुविधा केंद्र'

दिल्ली AIIMS का बड़ा ऐलान, सभी ब्लॉकों और केंद्रों में खुलेंगे 'आयुष्मान सुविधा केंद्र'

आयुष्मान कार्ड के तहत इलाज कराने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। दिल्ली एम्स ने इस साल 31 मार्च तक सभी ब्लॉकों और केंद्रों में 'आयुष्मान सुविधा केंद्र' खोलने का ऐलान कर दिया है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

दिल्ली AIIMS का बड़ा ऐलान, सभी ब्लॉकों और केंद्रों में खुलेंगे 'आयुष्मान सुविधा केंद्र'
Krishna Singhएएनआई,नई दिल्लीSun, 04 Feb 2024 03:24 PM
ऐप पर पढ़ें

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली एम्स ने भी इस साल 31 मार्च तक सभी ब्लॉकों और केंद्रों में 'आयुष्मान सुविधा केंद्र' (Ayushman Suvidha Kendras, ASK) खोलने का ऐलान कर दिया है। एम्स, नई दिल्ली के निदेशक डॉ. एम. श्रीनिवास ने कहा- एम्स नई दिल्ली (Delhi AIIMS) आयुष्मान भारत योजना को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता के प्रति अटूट रहा है।

हर ब्लॉक में आयुष्मान सुविधा केंद्र
डॉ. एम. श्रीनिवास ने बताया कि 'आयुष्मान सुविधा केंद्रों' की स्थापना इसके तहत सेवाओं को और अधिक सुविधाजनक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 'आयुष्मान सुविधा केंद्र' एम्स के प्रत्येक ब्लॉक और केंद्र के भीतर रणनीतिक रूप से आसानी से सुलभ बिंदुओं पर स्थित होंगे। ये सुविधा केंद्र एबी-पीएमजेएवाई योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए मरीजों और उनके परिचारकों के लिए केंद्रीकृत केंद्र के रूप में काम करेंगे। 

लाभार्थियों को व्यापक सेवाएं मिलेंगी
ये सुविधा केंद्र पूरे हफ्ते और चौबीस घंटे (24x7 आधार पर) काम करेंगे। ये केंद्र आयुष्मान योजना के लाभार्थियों के लिए संपर्क का एक बिंदु प्रदान करेंगे। समर्पित 'आयुष्मान मित्रों' द्वारा संचालित ये केंद्र लाभार्थियों को व्यापक सेवाएं प्रदान करेंगे। इसमें संबंधित ब्लॉक या केंद्र में आने वाले मरीजों के लिए एबी-पीएमजेएवाई कवरेज स्थिति का सत्यापन भी शामिल है। इसका मकसद योजना लाभार्थियों तक एबी-पीएमजेएवाई के तहत सभी सेवाओं को विस्तारित करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और तेज करना है।

लाभार्थियों की होगी मदद
एम्स, नई दिल्ली के मीडिया सेल के प्रभारी प्रोफेसर डॉ. रीमा दादा ने कहा- दिल्ली एम्स जनता और हितधारकों को 'आयुष्मान सुविधा केंद्रों' के सफल कार्यान्वयन का समर्थन करने और एबी-पीएमजेएवाई के तहत स्वास्थ्य सेवाओं की समग्र वृद्धि में योगदान देने के लिए आमंत्रित करता है। ये सुविधा केंद्र इस परिवर्तनकारी स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम की सफलता में योगदान करते हुए समय पर सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। 

रोगियों की देखभाल के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेगा एम्स
एम्स रोगियों की देखभाल की सुविधा को बेहतर बनाने के लिए ग्रुप-सी और डी के कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेगा। इसके तहत साफ-सफाई से लेकर मरीजों के साथ व्यवहार करने का कौशल सिखाया जाएगा। इसे लेकर एम्स ने हेल्थकेयर सेक्टर स्किल काउंसिल (एचएसएससी) के साथ एक समझौता किया है। एम्स के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने इस संबंध में आदेश जारी कर कहा कि ग्रुप-सी और डी कर्मचारी अधिकतर समय रोगी और तीमारदारों के साथ रहते हैं। इन्हें प्रशिक्षित करने से रोगियों की देखभाल बेहतर हो सकेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें