ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRआजादी के 75 साल बाद हेलीमंडी का नाम अब पटौदी-मंडी होगा, हरियाणा सरकार ने जारी की अधिसूचना

आजादी के 75 साल बाद हेलीमंडी का नाम अब पटौदी-मंडी होगा, हरियाणा सरकार ने जारी की अधिसूचना

जब देश में अंग्रेजों की हुकूमत थी, उस दौरान हेली नाम का एक अंग्रेज गवर्नर था। उसी के नाम पर पटौदी में हेलीमंडी नाम से नगर का नाम रखा गया। सरकार ने नगर परिषद का गठन कर इस शब्द से आजादी दिलवाई।

आजादी के 75 साल बाद हेलीमंडी का नाम अब पटौदी-मंडी होगा, हरियाणा सरकार ने जारी की अधिसूचना
Praveen Sharmaगुरुग्राम | हिन्दुस्तानMon, 15 Aug 2022 03:06 PM
ऐप पर पढ़ें

आजादी के 75 साल पूरे होने पर हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम जिले की पटौदी नगर पालिका तथा हेलीमंडी नगर पालिका (राजस्व संपदा जाटौली) व आसपास के 10 गांवों को मिलाकर नगर परिषद पटौदी-मंडी बनाने की घोषणा की है।

इस संबंध में शनिवार को शहरी स्थानीय निकाय द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई। अब हेलीमंड नगर पालिका खत्म हो गई और शहरवासियों को 75 साल बाद अंग्रेज गवर्नर हेली के नाम पर बसे शहर से आजादी मिल गई।

ये 10 गांव होंगे शामिल

नगर परिषद पटौदी मंडी में गांव नरहेड़ा, जनौला, रामपुर, छावन, मिल्कपुर, मिर्जापुर, मुबारकपुर, देवलावास, हेड़ाहेडी तथा खानपुर को हिस्सा बनाया गया है।

हरियाणा सरकार की ओर से रविवार को ट्वीट कर कहा गया, ''हरियाणा सरकार ने पटौदी नगर पालिका तथा हेलीमंडी नगर पालिका (राजस्व संपदा जाटौली) तथा आसपास के 10 गांवों को मिलाकर नगर परिषद, पटौदी-मंडी बनाने की घोषणा की है। इस संबंध में शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है।'' 

जानकारों के अनुसार, जब देश में अंग्रेजों की हुकूमत थी, उस दौरान हेली नाम का एक अंग्रेज गवर्नर था। उसी के नाम पर पटौदी में हेलीमंडी नाम से नगर का नाम रखा गया। सरकार ने नगर परिषद का गठन कर इस शब्द से आजादी दिलवाई। इसके लिए पटौदी विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने मुख्यमंत्री का आभार जताया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें