DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीयू में अगले हफ्ते से शुरू होगी 60 हजार सीटों पर दाखिले की दौड़!

                                                       file photo

1 / 2प्रतीकात्मक तस्वीर (File Photo)

2 / 2दिल्ली विश्वविद्यालय

PreviousNext

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्नातक की तकरीबन 60 हजार से अधिक सीटों पर दाखिला के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। हालांकि, विश्वविद्यालय की ओर से अभी दाखिला प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन डीयू के अधिकारियों का कहना है कि अगले सप्ताह से दाखिले की दौड़ शुरू हो जाएगी। 

केंद्रीकृत आवेदन प्रक्रिया : डीयू विभिन्न कॉलेजों में दाखिले के लिए केंद्रीकृत आवेदन प्रक्रिया आयोजित करता है। इसके तहत छात्रों को विभिन्न कॉलेजों में दाखिले के लिए अलग-अलग फॉर्म न भरते हुए एक फॉर्म भरना होता है। हालांकि, जीजस एंड मैरी, सेंट स्टीफन समेत अन्य अल्पसंख्यक कोटे वाले कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए अलग से फॉर्म भरना होता है, लेकिन उस फॉर्म को भरने के साथ ही केंद्रीकृत आवेदन प्रक्रिया में पंजीकृत होना होता है।

ऑनलाइन आवेदन : डीयू में दाखिल के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके तहत डीयू दाखिले के लिए एक पोर्टल तैयार करता है, जिसमें पंजीकरण कराने के साथ ही विभिन्न विषयों में दाखिले के लिए आवेदन किए जा सकते हैं।

कटऑफ की मेरिट के आधार पर प्रवेश : डीयू के विभिन्न कॉलेज स्नातक की सीटों पर दाखिला लेने के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के 12वीं में प्राप्तांक की मेरिट तैयार करता है। इसी के आधार पर कटऑफ जारी की जाती है। यह कटऑफ छात्रों के बेस्ट ऑफ फोर फॉर्मूला (12वीं के चार विषयों के प्राप्तांक) के आधार पर जारी की जाती है, जिसमें विषय के अनुसार अलग- अलग विषय बेस्ट फोर में लिए जाते हैं। 

खेल व ईसीए कोटा : दिल्ली विश्वविद्यालय में 12वीं के प्राप्तांक के साथ ही खेल व एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटी (ईसीए) कोटे से दाखिला मिलता है। इसके तहत डीयू दोनों श्रेणी में केंद्रीकृत ट्रायल का आयोजन करता है। इसके आधार पर ही मेरिट सूची तैयार कर छात्रों को दाखिला दिया जाता है।

हर साल छह से ज्यादा कटऑफ

डीयू के विभिन्न कॉलेज दाखिला के लिए प्रत्येक वर्ष 6 से अधिक कटऑफ जारी करते हैं, जिसके तहत प्रत्येक विषय की अलग-अलग कटऑफ जारी की जाती है। यह सामान्य वर्ग के साथ ही सभी वर्गों के लिए जारी होती है। इसमें आरक्षण के आधार पर छूट के साथ ही कई कॉलेज महिला छात्रों को भी छूट देते हैं।

27 और 30 मई को प्रवेश परीक्षा

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के साथ ही दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। जेएनयू ने 27 व 30 मई को विभिन्न विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की है। इसका परिणाम 1 जून को जारी होगा। विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के अनुसार स्नातक, परास्नातक की कुल 3018 सीटों के लिए मई से अप्रैल तक आवेदन आमंत्रित किए थे, जिसके तहत कुल 2 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए।

प्रवेश परीक्षा शुरू

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) में आवेदन प्रक्रिया लगभग समाप्त गई हैं। जिसके बाद स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा व सार्टिफिकेट के कुल 54 पाठ्यक्रमों की कुल 33 हजार से अधिक सीटों में दाखिला के लिए प्रवेश परीक्षा शुरू हो गई हैं। 

आवेदन प्रक्रिया समाप्त

जामिया में दाखिला के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के साथ ही प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियां शुरू हो गई हैं। स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा व सार्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 21 मई से प्रवेश परीक्षा शुरू हो रही है। यह जुलाई के आखिरी हफ्ते तक आयोजित होंगी।

जैक के जरिये इंजीनियरिंग की सीटों पर होगा दाखिला

दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय (डीटीयू), नेताजी सुभाष तकनीकी विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी दिल्ली महिला तकनीकी विश्वविद्यालय व इंद्रप्रस्थ इंस्टटीयूट ऑफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी दिल्ली में स्नातक की इंजीनियरिंग व आर्किटेक्ट की 4 हजार से अधिक सीटें ज्वाइंट एडमिशन काउंसलिंग (जैक) के जरिए भरी जाएंगी। आवेदन प्रक्रिया जून के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है। जैक के लिए वहीं छात्र आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने इस सत्र के लिए आयोजित जेईई मेन की परीक्षा पास की हो। इसमें दिल्ली के छात्रों के लिए 85 फीसद सीटें आरक्षित हैं।

AUD में दाखिले के लिए 24 जून तक आवेदन का मौका, जानें पूरा शेड्यूल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Admission Process may start from next week for 60 thousand seats in Delhi University