ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRजेवर एयरपोर्ट के पास लगेगी आदियोगी शिव की 242 फीट ऊंची प्रतिमा, ईशा फाउंडेशन बनाएगा नेचुरोपैथी आश्रम

जेवर एयरपोर्ट के पास लगेगी आदियोगी शिव की 242 फीट ऊंची प्रतिमा, ईशा फाउंडेशन बनाएगा नेचुरोपैथी आश्रम

जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास आदि योगी शिव की प्रतिमा स्थापित करने की नागर विमानन मंत्रालय ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। ईशा फाउंडेशन यहां 242 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित करेगा।

जेवर एयरपोर्ट के पास लगेगी आदियोगी शिव की 242 फीट ऊंची प्रतिमा, ईशा फाउंडेशन बनाएगा नेचुरोपैथी आश्रम
Praveen Sharmaग्रेटर नोएडा। हिन्दुस्तानMon, 05 Feb 2024 08:29 AM
ऐप पर पढ़ें

जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास आदियोगी शिव की प्रतिमा स्थापित करने की नागर विमानन मंत्रालय ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। ईशा फाउंडेशन यहां 242 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित करेगा। साथ ही यहां पर आश्रम भी बनाएगा। इसमें नेचुरोपैथी समेत तमाम सुविधाएं मिलेंगी। तमिलनाडु के कोयंबटूर में ईशा योग परिसर में योगी आदि शिव की 112 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है।

ईशा फाउंडेशन योग, पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक कार्य के क्षेत्र में सक्रिय है। इसके मुखिया सदगुरु जग्गी वासुदेव का युवाओं के बीच अच्छा खासा क्रेज है। यह फाउंडेशन नोएडा एयरपोर्ट के पास आदियोगी शिव की प्रतिमा स्थापित करना चाहता है। इसके लिए फाउंडेशन ने सरकार से संपर्क किया था। मुख्यमंत्री इसके लिए पहले ही अपनी सहमति दे चुके हैं। एयरपोर्ट के पास होने से नागर विमानन मंत्रालय से इसके लिए अनुमति जरूरी है। अब मंत्रालय ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। इससे यहां पर प्रतिमा स्थापना का रास्ता साफ हो गया है।

आवेदन के बाद प्रक्रिया शुरू होगी : आदि योगी शिव की 242 फीट ऊंची प्रतिमा लगाने के लिए ईशा फाउंडेशन ने 200 एकड़ जमीन की जरूरत बताई है। यहां प्रतिमा के साथ ही आश्रम बनाया जाएगा। यमुना प्राधिकरण ने अमरपुर पलाका गांव के पास जमीन देने की योजना बनाई है। यह सेक्टर-23 डी होगा। इससे यहां औद्योगिक गतिविधियों के साथ योग, पर्यावरण संरक्षण और अध्यात्म को बढ़ावा मिलेगा। प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि संस्था द्वारा जमीन के लिए आवेदन करने पर आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

श्रीकृष्ण की 106 फीट ऊंची प्रतिमा लगी

अध्यात्म के लिए प्राधिकरण का यह इलाका अलग पहचान बनाएगा। प्राधिकरण क्षेत्र गौड़ यमुना सिटी में भगवान श्रीकृष्ण की 106 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित हो चुकी है। जबकि प्रस्तावित हेरिटेज कॉरिडोर में भी आध्यात्मिक झलक दिखेगी। इसके अलावा नोएडा फिल्म सिटी सेक्टर-16 ए में भगवान शिव की प्रतिमा लगी है। नोएडा सेक्टर-49 में भगवान हनुमान और ग्रेटर नोएडा के सफीपुर मोक्ष धाम में भगवान शिव की 61 फीट ऊंची प्रतिमा लगी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें