ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRउपलब्धि 2018 : मरीजों से तीमारदारों तक के लिए कई सहूलियतें

उपलब्धि 2018 : मरीजों से तीमारदारों तक के लिए कई सहूलियतें

दिल्लीवासियों को वर्ष 2018 में चिकित्सा के क्षेत्र में कई सौगातें मिलीं। एम्स में बुजुर्गों के लिए अस्पताल की नींव रखी गई तो सफदरजंग में 500 बेड वाला नया इमरजेंसी ब्लॉक शुरू किया गया। इसी साल हादसों...

उपलब्धि 2018 : मरीजों से तीमारदारों तक के लिए कई सहूलियतें
नई दिल्ली। हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Dec 2018 01:22 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्लीवासियों को वर्ष 2018 में चिकित्सा के क्षेत्र में कई सौगातें मिलीं। एम्स में बुजुर्गों के लिए अस्पताल की नींव रखी गई तो सफदरजंग में 500 बेड वाला नया इमरजेंसी ब्लॉक शुरू किया गया। इसी साल हादसों के शिकार लोगों को निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज देने की योजना भी शुरू हुई।

एम्स में बुजुर्गों के पहले अस्पताल की नींव रखी

एम्स में 29 जून को नेशनल एजिंग संस्थान की नींव रखी गई। देश में बुजुर्गों के लिए बनने वाले इस पहले अस्पताल में मरीजों के लिए 200 बेड होंगे। यहां शोध कार्य भी किए जाएंगे। अस्पताल का 21 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

300 बेड वाला विश्राम सदन

इसी वर्ष एम्स के ट्रॉमा सेंटर परिसर में विश्राम सदन की सुविधा मरीज और तीमारदारों को मिलनी शुरू हो गई। करीब 300 बिस्तरों की क्षमता वाले इस सदन के लिए डॉक्टर की मंजूरी लेकर रियायती दर पर सुविधा ली जा सकती है। 

ये काम भी हुए

  • एम्स व ट्रॉमा सेंटर के बीच टनल की शुरुआत
  • हड्डी रोग विभाग में देश की पहली गैट लैब व 3डी प्रिंटिंग लैब
  • 3डी इंप्लांट के जरिये कूल्हा प्रत्यारोपण की सुविधा
  • यूरोलॉजी विभाग में सर्जरी के लिए नया रोबोट
  • 1.5 एमआरआई स्कैनर की सुविधा मिली 

जीटीबी में हड्डियों का बैंक

दिल्ली सरकार के गुरु तेगबहादुर अस्पताल में इस साल 9 जून को हड्डियों का बैंक खोला गया। आपातकालीन मामलों में मरीजों की हड्डियां क्षतिग्रस्त होने पर बैंक को दान की गई हड्डियों की मदद ली जा सकती है। डॉक्टरों का कहना है कि एक व्यक्ति के शरीर की हड्डियों से करीब 15 से 20 मरीजों को फायदा होगा। इनका इस्तेमाल बोन ट्यूमर निकालने के बाद खाली जगह को भरने, जोड़ प्रत्यारोपण, हड्डी नहीं जुड़ने की स्थिति और जोड़ जाम करने जैसे कामों में होता है।

सफदरजंग में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून में सफदरजंग अस्पताल के 807 बेड के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का उद्घाटन किया। इस ब्लॉक में अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। नए साल से यहां रोबोटिक सर्जरी भी शुरू हो जाएगी।

500 बेड वाला नया इमरजेंसी ब्लॉक

इसी वर्ष सफदरजंग अस्पताल में 196 करोड़ की लागत से तैयार हुआ 500 बेड वाला नया इमरजेंसी ब्लॉक भी शुरू किया गया। 29 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया।

दुर्घटना के शिकार लोगों को मुफ्त इलाज

इस वर्ष फरवरी में दिल्ली सरकार के स्वास्थ सेवाए महानिदेशालय ने निजी अस्पतालों में हादसा पीड़ितों के मुफ्त इलाज के लिए आदेश जारी किए। महानिदेशालय के आदेश के अनुसार, दिल्ली के अधिकार क्षेत्र में किसी हादसे में जख्मी होने वाले पीड़ितों का निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज किया जा सकेगा। इसके लिए किसी आवासीय या आय प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं होगी। हर आय वर्ग के लोग इस सुविधा के हकदार होंगे। हादसा पीड़िता का इलाज करने पर निजी अस्पताल को इसकी सूचना 6 से 8 घंटे में महानिदेशालय को देनी होगी। हर माह के अंत में आरोग्य कोष से इलाज का भुगतान किया जाएगा। 

उपलब्धि 2018 : स्कूलों में खुशहाली की पढ़ाई ने नई उम्मीद जगाई

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें