AAP to celebrate 5th Foundation Day today hold national convention at Ramlila Maidan - AAP स्थापना दिवस: 5 साल पूरे, मंच से धमाका कर सकते हैं कुमार विश्वास DA Image
14 नबम्बर, 2019|10:59|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

AAP स्थापना दिवस: 5 साल पूरे, मंच से धमाका कर सकते हैं कुमार विश्वास

aam aadmi party

वर्ष 2012 में आप के गठन के बाद पार्टी पहली बार आज रामलीला मैदान में राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित कर रही है। इसमें 22 राज्यों के आप प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। आदमी पार्टी (आप) के स्थापना दिवस पर कुमार विश्वास के बोलने को लेकर चल रहा संशय शनिवार देर शाम खत्म हो गया। पार्टी ने कार्यक्रम में विश्वास के शामिल होने की पुष्टि की है। कुमार ने भी ट्वीट कर लिखा कि वह रविवार को सच्चई बताएंगे। कुमार विश्वास ने ट्वीट किया है कि वह रामलीला मैदान में पार्टी वॉलिंटियर्स को रविवार दोपहर 3 बजे संबोधित करेंगे। उन्होंने लिखा कि ‘सच, क्रांति और राजनीतिक परिस्थितियों के बारे में मेरे दिल की सुनें। माना जा रहा है कि विश्वास मंच से अपनी नाराजगी जता सकते हैं। वहीं, पार्टी के कुछ नेताओं पर सीधे तौर पर आरोपों की बारिश भी कर सकते हैं। 

दस हजार प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे : 

शनिवार को आप की दिल्ली इकाई के संयोजक और पार्टी की राजनीतिक मामलों की कमेटी (पीएसी) के सदस्य गोपाल राय ने कहा कि रामलीला मैदान में आप का स्थापना दिवस कार्यक्रम दोपहर एक बजे शुरू होगा। इसमें 22 राज्यों से 10 हजार प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। हर राज्य के एक प्रतिनिधि को बोलने का मौका मिलेगा। इसके बाद पार्टी के राष्ट्रीय नेता अलग-अलग विषयों पर अपनी बात रखेंगे। इनमें पार्टी का विस्तार कार्यक्रम, चुनाव लड़ने का फैसला, चंदा नीति और दिल्ली सरकार की उपलब्धियां जैसे विषय शामिल किए गए हैं। बोलने वाले राष्ट्रीय नेताओं की सूची में आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल, पंकज गुप्ता, कुमार विश्वास, भगवंत मान, संजय सिंह, गोपाल राय और मनीष सिसोदिया सहित कई नाम तय किए गए हैं। 

आप नेता गोपाल राय और पंकज गुप्ता ने कहा कि कुमार विश्वास कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वे तीन बजे अपनी बात रखेंगे। मुख्यमंत्री केजरीवाल सबसे अंत में शाम चार बजे संबोधित करेंगे। आम आदमी पार्टी ने अपने स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर दावा किया है कि वह देश में सबसे बड़े राजनीतिक विकल्प के रूप में आगे बढ़ रही है। पार्टी ने 2019 तक हर राज्य में बूथ स्तर पर अपनी पहचान बनाने का लक्ष्य रखा है। पार्टी अगले दो वर्ष में ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’ अभियान हर राज्य में शुरू करेगी। गोपाल राय ने कहा कि अगर संगठन और संसाधन हों तो आगामी चुनावों में आप बड़े राजनीतिक दलों को टक्कर दे सकती है।

‘आप’ ने दिल्ली सरकार की उपलब्धियां गिनाईं

आम आदमी पार्टी ने अपने स्थापना दिवस पर दिल्ली सरकार की उपलब्धियां गिनाईं हैं। ‘राजनीतिक क्रांति के पांच साल’ नाम से जारी इस पुस्तिका में मोहल्ला क्लीनिक, सरकारी स्कूल और सरकार आपके द्वार शीर्षक से योजनाओं का बखान किया गया है। पार्टी का कहना है कि दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किए गए मोहल्ला क्लीनिक को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली है। पार्टी के दस्तावेज में लिखा है कि दिल्ली सरकार ने अभी तक 158 मोहल्ला क्लीनिक खोले हैं। एक साल में 31 लाख मरीजों का इलाज किया गया है। इसके अलावा मोहल्ला क्लीनिक में करीब एक लाख 30 हजार मरीजों ने जांच कराई है।

भ्रष्टाचार दूर करने आए थे खुद ही फंसे : गुप्ता

दिल्ली में भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए आम आदमी पार्टी आई थी लेकिन सरकार के कार्यकाल में आप नेता, मंत्री व विधायक बार-बार भ्रष्टाचार का बड़ा उदाहरण साबित हुए हैं। यह बयान वि विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेन्द्र गुप्ता ने दिया। उन्होंने कहा कि पांच वर्ष पहले जिन लोगों ने इस पार्टी को बनाया। उसमें योगेन्द्र यादव, प्रशांत भूषण, आनंद कुमार समेत अन्य वरिष्ठ 80 प्रतिशत से अधिक नेता पार्टी छोड़ चुके हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:AAP to celebrate 5th Foundation Day today hold national convention at Ramlila Maidan