ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकेजरीवाल सरकार का तोहफा, दिल्ली में मार्च से 17 लाख लोगों को घर बैठे मिलेगी राशन की सुविधा

केजरीवाल सरकार का तोहफा, दिल्ली में मार्च से 17 लाख लोगों को घर बैठे मिलेगी राशन की सुविधा

दिल्ली सरकार ने राशन की डोर स्टेप डिलीवरी (Doorstep Delivery of Ration) का गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके बाद मार्च से दिल्ली के लगभग 17 लाख लोग घर बैठे सरकार द्वारा दिए जाने वाले सस्ते राशन की...

केजरीवाल सरकार का तोहफा, दिल्ली में मार्च से 17 लाख लोगों को घर बैठे मिलेगी राशन की सुविधा
नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाताThu, 25 Feb 2021 02:06 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली सरकार ने राशन की डोर स्टेप डिलीवरी (Doorstep Delivery of Ration) का गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके बाद मार्च से दिल्ली के लगभग 17 लाख लोग घर बैठे सरकार द्वारा दिए जाने वाले सस्ते राशन की डोर स्टेप डिलीवरी ले सकेंगे। राशन की डोर स्टेप डिलीवरी के लिए दिल्ली सरकार अतिरिक्त चार्ज लेगी। बता दें कि सरकार ने राशन की डोर स्टेप डिलीवरी के लिए शुल्क अभी तय नहीं किए हैं।  

घर-घर राशन योजना

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना (Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojna) के तहत दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में लोगों के घरों तक राशन पहुंचाए जाने की योजना है। लोग इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर लोग दुकानों से राशन लेना चाहते हैं तो वे उसे जारी रख सकते हैं। इस योजना के तरहत दिल्ली सरकार की ओर से गेहूं न देकर लोगों को पिसा हुआ आटा दिया जाएगा। राशन की डिलीवरी के लिए लोगों की बायोमीट्रिक पहचान ली जाएगी, उसके बाद ही लोगों को राशन दिया जाएगा। 

सीसीटीवी से निगरानी

सभी प्रकार के सामान गोदाम से लेने, पैकेजिंग करने और गरीबों के घर तक पहुंचाने की प्रक्रिया सीसीटीवी, जीपीएस और बायोमीट्रिक सिस्टम के तहत पूरी की जाएगी। दिल्ली कंज्यूमर कोऑपरेटिव होलसेल स्टोर लिमिटेड को सभी सूचना रियल टाइम पर भी उपलब्ध कराए जाएगी। 

गेंहू पिसाई का खर्च उठाएगी सरकार

दिल्ली सरकार की ओर से जारी गजट नोटिफिकेशन के मुताबिक गेहूं की पिसाई का खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। सभी विधानसभा क्षेत्रों में आटा चक्कियों को चिन्हित कर दिया जाएगा, जहां से लोग अपनी पर्ची दिखाकर पिसा हुआ आटा ले सकेंगे। मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के तहत गरीबों को उचित दर दुकान तक नहीं जाना पड़ेगा। सभी खाद्य सामग्री गरीबों के घर तक पहुंचाई जाएगी। गेहूं के बदले आटे का पैकेट मिलेगा एवं चावल का पैकेट मिलेगा। चावल और चीनी इत्यादि के पैकेट पर इसके तैयार होने की तिथि और एक्सपायरी तिथि भी दी जाएगी, जिससे लोगों को ताजा सामान मिलेगा। राशन की दुकानों पर राशन पहुंचने पर लोगों को एसएमएस के जरिये सूचना मिलेगी, जिससे उन्हें पता चल सकेगा कि उनके इलाके की दुकान पर सस्ता राशन पहुंच चुका है, जिसे वे ले सकते हैं। जिन लोगों ने राशन की डोर स्टेप डिलीवरी के लिए आवेदन किया होगा, उन्हें भी एसएमएस के जरिए सूचित किया जाएगा कि कितनी तारीख तक राशन उनके घर पहुंचेगा।

फीडबैक के लिए कॉल सेंटर बनेगा

राजधानी दिल्ली में राशन की डोर स्टेप डिलीवरी ठीक प्रकार से हो रही है या नहीं इसकी जानकारी के लिए व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए सरकार एक कॉल सेंटर भी बनाएगी। इसका नंबर जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। इस कॉल सेंटर पर लोग राशन की डिलीवरी से जुड़ी अपनी समस्याएं बता सकेंगे और शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे। 

वन नेशन, वन राशन कार्ड भी लागू होगा 

दिल्ली सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि जिस दिन यह योजना लागू होगी उसी दिन से दिल्ली में केंद्र सरकार की स्कीम वन नेशन, वन राशन कार्ड भी लागू कर दी जाएगी। इसमें पूरे देश में एक ही राशन कार्ड होगा। किसी दूसरे राज्य का राशन कार्ड दिल्ली में मान्य होगा। राशन की डोर स्टेप डिलीवरी के तहत 25 किलो गेहूं और 10 किलो चावल मिलना है। 25 किलो की पैकिंग में साफ-सुथरा आटा और 10 किलो चावल की बोरी बनाकर घर पहुंचा दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें