ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRप्रदूषण पर केजरीवाल सरकार की सख्ती, उत्तरी निगम पर अब लगाया 1 करोड़ का जुर्माना

प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार की सख्ती, उत्तरी निगम पर अब लगाया 1 करोड़ का जुर्माना

राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार पूरी तरह गंभीर दिख रही है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) के अंतर्गत आने वाले दिल्ली के किराड़ी की मुख्य सड़क के किनारे कचरे के ढेर में लगी आग पर...

प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार की सख्ती, उत्तरी निगम पर अब लगाया 1 करोड़ का जुर्माना
नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाताSat, 17 Oct 2020 09:43 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार पूरी तरह गंभीर दिख रही है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) के अंतर्गत आने वाले दिल्ली के किराड़ी की मुख्य सड़क के किनारे कचरे के ढेर में लगी आग पर कार्रवाई नहीं करने के चलते NDMC के खिलाफ एक करोड़ का जुर्माना लगेगा। दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को निरीक्षण के बाद दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) को निगम पर जुर्माना लगाने का निर्देश दिया।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार शाम किराड़ी के बाबा विद्या पति मार्ग का निरीक्षण किया। यहां सड़क किनारे कचरे के ढेर में आग लगी थी। निकलने वाले धुएं से आसपास का पूरा इलाका प्रदूषित हो रहा था। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि यहां पर कचरे के ढेर में सुबह से ही कूड़े के ढेर में आग लगी थी और उसे बुझाने के लिए उत्तरी निगम की ओर से कोई नहीं आया। यह बेहद गंभीर स्थिति है।

दिल्ली के अंदर वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर होती जा रही है फिर भी एजेंसियां सरकार के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन को लेकर गंभीर नहीं है। मुख्य सड़क के किनारे लगी इस आग को निगम की लापरवाही मानते हुए पर्यावरण मंत्री ने डीपीसीसी को निर्देश दिए कि उत्तरी निगम पर एक करोड़ का जुर्माना लगाया जाए।

इस मौके पर मीडिया कर्मियों से बातचीत में उन्होंने कहा कि रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान से वाहनों के धुएं से होने वाले प्रदूषण में काफी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि हमारा आकलन है कि इस अभियान के माध्यम से हम वाहनों से होने वाले प्रदूषण में 15 से बीस फीसदी तक की कमी ला सकेंगे।

इससे पहले भी गोपाल राय ने भलस्वा लैंडफिल साइट पर धूल नियंत्रण दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने को लेकर मंगलवार को उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का निर्देश दिया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें