ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRAAP Congress Seat Sharing : 'आप' और कांग्रेस के बीच दिल्ली समेत 5 राज्यों में सीट बंटवारे का ऐलान, किसे क्या मिला

AAP Congress Seat Sharing : 'आप' और कांग्रेस के बीच दिल्ली समेत 5 राज्यों में सीट बंटवारे का ऐलान, किसे क्या मिला

AAP-Congress Seat Sharing : आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दिल्ली और गुजरात तथा हरियाणा समेत विभिन्न राज्यों में 'आप' और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे की शनिवार को आधिकारिक घोषणा हो गई।

AAP Congress Seat Sharing : 'आप' और कांग्रेस के बीच दिल्ली समेत 5 राज्यों में सीट बंटवारे का ऐलान, किसे क्या मिला
Praveen Sharmaनई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तानSat, 24 Feb 2024 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दिल्ली और गुजरात समेत 5 राज्यों में आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे की शनिवार को आधिकारिक घोषणा हो गई। 'आप' और कांग्रेस ने आज दिल्ली में एक जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीटों के बंटवारे को लेकर स्थिति साफ कर दी है। कांग्रेस और 'आप' के दिल्ली, गुजरात, गोवा, चंडीगढ़ और हरियाणा में एक साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। हालांकि, पंजाब में दोनों दल अलग-अलग ही चुनाव लड़ेंगे। लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में प्रस्तावित हैं। दोनों दलों ने 5 राज्यों में आज सीट शेयरिंग पर सहमति जता दी है कि कौन-कौन सी सीट पर कौन सी पार्टी चुनाव लड़ेगी।

दिल्ली में 4-3 के फॉर्मूले पर बनी सहमति 

दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें हैं। 'आप' नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस उत्तर-पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली  और चांदनी चौक सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने सभी सातों सीटें जीती थीं। बता दें कि, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने कल गठबंधन की संभावना के बारे में पूछे जाने पर कहा था कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ‘इंडिया’ गठबंधन का हिस्सा हैं। यह गठबंधन न सिर्फ दिल्ली, बल्कि पूरे देश में मजबूती के साथ लड़ेगा। वहीं, कांग्रेस ने 'आप' को हरियाणा में एक और गुजरात में सिर्फ दो सीटें देने का फैसला किया है। 'आप' गुजरात की 26 में से सिर्फ 2 सीटों भरूच और भावनगर लोकसभा सीट से ही चुनाव लड़ेगी। भरूच सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे दिवंगत अहमद पटेल के पुत्र फैसल पटेल और उनकी बहन मुमताज कांग्रेस की तरफ से टिकट के दावेदार माने जा रहे थे।

LIVE UPDATES:-

- मुकुल वासनिक ने कहा कि दोनों ही पार्टियों के कार्यकर्ता देशहित में गठबंधन को मजबूत बनाएंगे। उन्होंने कहा कि आज जिस तरह की परिस्थिति भाजपा ने बना दी है, वह बेहद खतरनाक है। यह केवल केजरीवाल को नहीं बल्कि पूरे विपक्ष को निशाना बना रही है। देश के लोग भी देख रहे हैं कि किस तरह से सीबीआई और ईडी का दुरुपयोग किया जा रहा है।

- संदीप पाठक ने कहा कि 'आप' का कैडर देश के लिए राजनीति में आया है, इसलिए कैम्पेन में कांग्रेस के साथ मिलकर रणनीति बनाएंगे

- 'आप' नेता संदीप पाठक ने कहा कि आज देश जिस स्थिति से गुजर रहा है। भाजपा सभी संस्थाओं को खत्म कर रही है। विपक्षी नेताओं को जेल में डाला जा रहा है। किसानों को परेशान किया जा रहा है। आज हम छोटे-बड़े हितों को दरकिनार करते हुए आज गठबंधन में आए हैं। इस चुनाव को इंडिया गठबंधन लड़ने जा रहा है। भाजपा ने जो आंकलन किया है, वह इस गठबंधन के बाद बदल जाएगा।

-मुकुल वासनिक ने कहा कि सीट शेयरिंग के बारे में विस्तार से बताया कौन-कौन से राज्यों सीटों का बंटवारा कैसे किया गया है।

गोवा : दोनों सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी

हरियाणा : 9 सीटों पर कांग्रेस और 1 सीट कुरुक्षेत्र से 'आप' चुनाव लड़ेगी

चंडीगढ़ : चंडीगढ़ की सभी सीटों पर कांग्रेस ही चुनाव लड़ेगी

गुजरात : गुजरात की 24 सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी और भरूच और भावनगर सीट पर 'आप' चुनाव लड़ेगी

पंजाब में दोनों पार्टियां अलग अलग लड़ेंगी

- 'आप' पार्टी नई दिल्ली, पश्चिम दिल्ली, दक्षिण दिल्ली और पूर्वी दिल्ली से लड़ेगी। वहीं कांग्रेस उत्तर-पूर्वी, उत्तर-पश्चिम और चांदनी चौक पर लड़ेगी। 

- कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक ने कहा आम आदमी पार्टी के साथ सीट शेयरिंग पर लंबी चर्चा के बाद यह तय हुआ है कि दिल्ली की सात में से 4 सीटों पर आम आदमी पार्टी और 3 पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी।

- कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेस में 'आप' की ओर से  आतिशी, सौरभ भारद्वाज, संदीप पाठक और कांग्रेस की ओर से मुकुल वासनिक, अरविंदर सिंह लवली मौजूद हैं।

- कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर कहा कि महत्वपूर्ण बात यह है कि (यूपी में) गठबंधन की आधिकारिक घोषणा हो चुकी है। इसकी जानकारी देने में समय लगा यह अंतिम रूप है। आज आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस भी गठबंधन को लेकर आधिकारिक घोषणा कर रही है। बार-बार कहा जा रहा था कि कांग्रेस आलसी है और उसे कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मैंने हमेशा कहा कि इसमें समय लगता है।

- उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद पहुंचे कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने दिल्ली में 'आप' के साथ सीट-बंटवारे के समझौते की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि गठबंधन को बाद में आधिकारिक बना दिया जाएगा। राजधानी में सीटों के बंटवारे पर मतभेदों की अफवाहों को अधिक तवज्जो नहीं देते हुए उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी हमेशा 'आप' के साथ गठबंधन करने के लिए उत्सुक थी।

भरूच में 'आप' की राह आसान नहीं

गौरतलब है कि फैसल पटेल ने कहा था कि अगर गुजरात की भरूच लोकसभा सीट 'आप' को दी जाती है तो वह और पार्टी के कार्यकर्ता 'आप' उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगे। अहमद पटेल के पुत्र फैसल ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘यदि अगले लोकसभा चुनाव में गठबंधन के तहत भरूच लोकसभा सीट आप को दी जाती है, तो न तो मैं और न ही कांग्रेस पार्टी के कर्तव्यनिष्ठ कार्यकर्ता आप पार्टी के उम्मीदवार का समर्थन करेंगे।’’ 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें