ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRAAP ने दिल्ली मेयर चुनाव के लिए प्रत्याशी का किया ऐलान, किसे मिला मौका, कब वोटिंग; देखिए पूरी डिटेल

AAP ने दिल्ली मेयर चुनाव के लिए प्रत्याशी का किया ऐलान, किसे मिला मौका, कब वोटिंग; देखिए पूरी डिटेल

AAP candidate Delhi Mayor: आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली मेयर चुनाव के लिए प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है। 'आप' ने महेश खींची को मेयर पद के लिए उम्मीदवार बनाया है।

AAP ने दिल्ली मेयर चुनाव के लिए प्रत्याशी का किया ऐलान, किसे मिला मौका, कब वोटिंग; देखिए पूरी डिटेल
Devesh Mishraएएनआई,नई दिल्लीThu, 18 Apr 2024 12:07 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए मतदान 26 अप्रैल को होंगे। इसे लेकर बुधवार को एक आधिकारिक नोटिस जारी की गई। गुरुवार को आम आदमी पार्टी (आप) ने मेयर और डिप्टी मेयर के प्रत्याशियों का ऐलान किया। 'आप' ने महेश खींची को मेयर पद के लिए उम्मीदवार बनाया है। वहीं रविंदर भारद्वाज डिप्टी मेयर के लिए 'आप' के उम्मीदवार होंगे। दिल्ली सरकार में मंत्री और 'आप' नेता गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी है।

किसे मिला मौका?
गोपाल राय ने कहा, 'हर साल मेयर का चुनाव होता है। इस बार 'आप' की तरफ से महेश खींची उम्मीदवार होंगे। वह करोल बाग विधानसभा में देव नगर वार्ड- 84 से पार्षद हैं। यह काफी लंबे समय से पार्टी के लिए काम कर रहे हैं। जमीनी स्तर से इन्होंने 'आप' के लिए काम किया है। सबसे पहले महेश खींची 'आप' में बूथ अध्यक्ष बने थे। फिर वार्ड अध्यक्ष बने। इन्होंने दिल्ली के अलावा 'आप' के लिए कई राज्यों में चुनाव कैंपेन किया है। इसे देखते हुए पार्टी ने इन्हें देव नगर वार्ड से उम्मीदवार बनाया था। यहां से जीतकर यह पार्षद बने। उनके काम को देखते हुए पार्टी ने उन्हें इस सत्र के लिए मेयर उम्मीदवार बनाया है।'

कब होगी वोटिंग?
दिल्ली नगर निगम (MCD) के नगर सचिव के कार्यालय ने एक नोटिस जारी कर बताया कि दिल्ली नगर निगम की बैठक 26 अप्रैल, 2024 को सुबह 11 बजे अरुणा आसफ अली सभागार ए-ब्लॉक, चौथी मंजिल, एसपी मुखर्जी सिविक सेंटर, जवाहर लाल नेहरू मार्ग न्यू में होगी। इसी बैठक में मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव भी होगा। 

आज नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख
मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 18 अप्रैल है। एमसीडी अधिकारियों ने कहा कि इस साल मेयर का पद अनुसूचित जाति के पार्षदों के लिए आरक्षित है। बता दें कि पूर्वी पटेल नगर से 'आप' पार्षद शैली ओबेरॉय पिछले साल फरवरी और अप्रैल में हुए पिछले दो चुनावों में मेयर चुनी गई थीं।

किसके पास कितना समर्थन?
गौरतलब है कि मेयर चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल में 250 पार्षद, दिल्ली के सात लोकसभा सदस्य, तीन राज्यसभा सांसद, दिल्ली विधान सभा के अध्यक्ष द्वारा नामित 14 विधायक शामिल हैं। जबकि दस एल्डरमैन के पास सदन की कार्यवाही में मतदान करने की शक्ति नहीं है। 'आप' को 134 पार्षदों और एक निर्दलीय पार्षद, तीन राज्यसभा सदस्यों और 13 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। विपक्षी भाजपा ने 104 पार्षदों और एक निर्दलीय पार्षद, सात लोकसभा सदस्यों और एक विधायक के समर्थन का दावा किया है। कांग्रेस के नौ पार्षद हैं और एक पार्षद निर्दलीय है। इन चुनावों में क्रॉस वोटिंग की अनुमति है और दल-बदल विरोधी कानून लागू नहीं होते हैं। 

पिछले साल कौन बना था मेयर?
पिछले साल 'आप' ने शैली ओबेरॉय और आले मुहम्मद इकबाल को मेयर और डिप्टी मेयर के लिए उम्मीदवार बनाया था। भाजपा उम्मीदवारों द्वारा नामांकन वापस लेने के बाद 'आप' प्रत्याशी मेयर और डिप्टी मेयर चुने गए। बता दें कि वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद दिल्ली को नया मेयर मिलता है। इस बार का चुनाव 26 अप्रैल को होने जा रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें