DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › दिल्ली में निजी अस्पतालों ने कोविड-19 बेड बढ़ाने के लिए मांगे स्वास्थ्य कर्मी
एनसीआर

दिल्ली में निजी अस्पतालों ने कोविड-19 बेड बढ़ाने के लिए मांगे स्वास्थ्य कर्मी

नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमPublished By: Praveen Sharma
Wed, 17 Jun 2020 05:00 PM
दिल्ली में निजी अस्पतालों ने कोविड-19 बेड बढ़ाने के लिए मांगे स्वास्थ्य कर्मी

दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल ने दिल्ली सरकार से उसके यहां लगाए जा रहे अतिरिक्त कोविड-19 बिस्तरों के प्रबंधन के लिए उसे और पैरा मेडिकल स्टाफ तथा अन्य स्वास्थ्य देखभाल कर्मी उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।

दिल्ली सरकार ने मरीजों के लिए 2,000 से अधिक अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था करने के लिए 22 अस्पतालों को अपने बिस्तरों की क्षमता को 20 प्रतिशत तक बढ़ाने का आदेश दिया था। इसके करीब एक हफ्ते बाद फोर्टिस अस्पताल के अधिकारियों ने यह अनुरोध भेजा है। फोर्टिस समूह के शालीमार बाग, वसंत कुंज और ओखला स्थित तीन अस्पताल इन 22 अस्पतालों की सूची में शामिल हैं।

अस्पताल के एक सूत्र ने कहा कि हमारे पास सीमित श्रम बल है और बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का आदेश दिया गया है। अतिरिक्त कर्मियों की व्यवस्था करना मुश्किल होगा और वो भी ऐसे वक्त में जब कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद कई स्वास्थ्य देखभाल कर्मी खुद बीमार पड़ रहे हैं, इसलिए हमने दिल्ली सरकार से कुछ पैरा मेडिकल स्टाफ और अन्य कर्मी मुहैया कराने का अनुरोध किया है।

कोरोना पर सुप्रीम कोर्ट: दिल्ली सरकार नहीं चाहती कि सच्चाई सामने आए

सरकार के आदेश के अनुसार, शालीमार बाग स्थित अस्पताल में फोर्टिस को कोविड-19 बिस्तरों को 52 से 100 तक बढ़ाना है जबकि वसंत कुंज तथा ओखला अस्पतालों में कोविड-19 बिस्तरों की कुल संख्या विस्तार के बाद क्रमश: 200 और 100 होगी। इस बीच अपोलो इंद्रप्रस्थ अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि उन्होंने बिस्तरों की क्षमता बढ़ाने के लिए और वक्त मांगा है।

अस्पताल के एक सूत्र ने कहा कि हमने दिल्ली सरकार से बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के लिए थोड़ा और समय देने का अनुरोध किया है। अस्पताल में कोविड-19 बिस्तरों की संख्या 300 तक की जानी है। आदेश के अनुसार अपोलो अस्पताल में बिस्तरों की मौजूदा क्षमता 133 है।

बहरहाल मैक्स हेल्थकेयर के एक सूत्र ने बताया कि बिस्तरों की संख्या बढ़ाना एक चुनौती है लेकिन बढ़ती आवश्यकताओं को आंकते हुए पहले दिन से ही हमने अपने आप को तैयार कर रखा था। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में कहा था कि दिल्ली में 31 जुलाई तक अस्पतालों में 1.5 लाख बिस्तरों की जरूरत होगी।

दिल्ली में कोरोना के मामले 44,000 के पार 

दिल्ली में मंगलवार को कोरोना के 1,859 नए मामले सामने आने के साथ ही यहां संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 44,000 के पार पहुंच गई है। इसके साथ ही राजधानी में इस महामारी से मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 1,837 हो गई। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 93 मरीजों की मौत हो गई, जबकि संक्रमण के 1859 नए मामले सामने आए। बुलेटिन के अनुसार, महामारी से दिल्ली में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1837 हो गई और संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 44,688 हो गई है। 

संबंधित खबरें