ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा में 97 हजार श्रमिकों और उनके परिवार का बनेगा आयुष्मान कार्ड, श्रम विभाग कार्यालय में लगेंगे स्पेशल कैंप 

नोएडा में 97 हजार श्रमिकों और उनके परिवार का बनेगा आयुष्मान कार्ड, श्रम विभाग कार्यालय में लगेंगे स्पेशल कैंप 

नोएडा के 97 हजार श्रमिकों और उनके परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाएं जाएंगे। श्रम विभाग के कार्यालय में विशेष कैंप लगाकर पंजीकृत श्रमिकों का कार्ड बनाया जा रहा है। कार्ड बनाने का यह अभियान 30 अक्तूबर...

नोएडा में 97 हजार श्रमिकों और उनके परिवार का बनेगा आयुष्मान कार्ड, श्रम विभाग कार्यालय में लगेंगे स्पेशल कैंप 
संवाददाता,नोएडाSat, 02 Oct 2021 08:21 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नोएडा के 97 हजार श्रमिकों और उनके परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाएं जाएंगे। श्रम विभाग के कार्यालय में विशेष कैंप लगाकर पंजीकृत श्रमिकों का कार्ड बनाया जा रहा है। कार्ड बनाने का यह अभियान 30 अक्तूबर तक चलेगा। पंजीकृत श्रमिक अपने नजदीकी सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर भी निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। 

प्रत्येक कार्ड धारक परिवार को एक साल में पांच लाख रुपये तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। 97 हजार श्रमिकों का पंजीकरण आधार कार्ड से लिंक है। इनके आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। कार्ड बनाने के लिए श्रम विभाग कार्यालय में दो काउंटर तैयार किए गए हैं। 

उप श्रम अधिकारी वंदना गुप्ता ने बताया कि लाभार्थियों की सूची स्वास्थ्य विभाग और कॉमन सर्विस सेंटर वालों को उपलब्ध करा दी गई है। लाभार्थियों को कार्ड बनवाने के लिए फोन कर बुलाया जा रहा है। लाभार्थियों से कहा जा रहा है कि वे अपने साथ श्रम विभाग का पंजीयन प्रमाणपत्र, आधार और राशन कार्ड लेकर कैंप में पहुंचे। 

यहीं पर उनका पंजीकरण कराया जाएगा। जो लोग श्रम विभाग में पंजीकृत हैं, वे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर सूची में अपना नाम देख सकते हैं। अगर सूची में उनका नाम होगा तो कॉमन सर्विस सेंटर पर ही आयुष्मान कार्ड के लिए नि:शुल्क आवेदन हो जाएगा। उन्हें श्रम विभाग के कार्यालय का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। कार्ड बनने के बाद संबंधित सीएससी संचालक की ओर से लाभार्थी को कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें