DA Image
26 सितम्बर, 2020|11:03|IST

अगली स्टोरी

सिरो निगेटिव मिले 97 लोग कोरोना जांच में पाए गए थे संक्रमित, एनसीडीसी सर्वे में हुआ खुलासा

pollution   photo ht

दिल्ली में कराए गए सिरो सर्वे के दौरान उन 208 लोगों में से 97 के खून में कोरोना वायरस के विरुद्ध एंटीबॉडीज नहीं मिले जो पहले कोविड-19 से संक्रमित हुए थे। इस पर राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) का कहना है कि इससे संकेत मिलता है कि इस वायरस से जो प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई वह क्षणिक प्रकार की है।

दिल्ली सरकार और एनसीडीसी द्वारा 27 जून से लेकर 10 जुलाई के बीच कराए गए इस सर्वे में 21387 नमूनों को उपयोग में लाया गया और पाया गया कि सर्वे में शामिल लोगों में 23 फीसदी लोग कोरोना वायरस के संपर्क में आए थे।

एनसीडीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन लोगों पर सर्वे किया गया, उनमें आठ फीसदी ने बताया कि वे जांच में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे। उनमें से केवल 208 यानी 13.5 फीसद में आरटी-पीसीआर जांच में संक्रमण पाया गया और इन 208 में 111 ऐसे थे जो सिरो पॉजिटिव पाए गए थे, जबकि 97 सिरो निगेटिव पाए गए थे।

दिल्ली में फिर पुराने रंग में लौटा कोरोना, आज 2300 अधिक नए मरीज मिले

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह निष्कर्ष इस वर्तमान वैज्ञानिक ज्ञान की पुष्टि करता है कि सार्स कोव-2 द्वारा विकसित प्रतिरोधक क्षमता संभवत क्षणिक प्रकार की है तथा और संभावित अध्ययनों द्वारा उसकी और जांच की जरूरत है। अन्य कदमों के बीच एनसीडीसी ने नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत में महामारी की प्रवृति का मूल्यांकन करने के बाद सिरो सर्वे करने की सिफारिश की है। 

दिल्ली में तीसरा सिरो सर्वे शुरू, सभी 272 वार्ड से लिए जाएंगे सैंपल

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि राजधानी में मंगलवार को नए सिरे से सिरो सर्वे शुरू किया गया है। इसके तहत कोविड-19 स्थिति का विश्लेषण करने के लिए सभी 272 नगर निगम वार्डों को कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह प्रक्रिया सात दिनों तक चलेगी और इसमें 17,000 प्रतिनिधि नमूनें एकत्रित किए जाएंगे। इससे पहले एक अगस्त से सात अगस्त के बीच किए गए सर्वे में पाया गया था कि राजधानी में 29.1 प्रतिशत लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ एंटी बॉडीज विकसित हो गए हैं।

जैन ने कहा कि आज नए सिरे से सिरो सर्वे शुरू किया गया। इस बार यह वार्ड आधारित होगा और दिल्ली में सभी 272 वार्डों को कवर किया जाएगा, साथ ही दो विधानसभा इलाकों को भी। एक सप्ताह के अंदर नमूने लिए जाएंगे। इसके नतीजे सात से 10 दिन में आएंगे। मंत्री ने कहा कि इससे पहले जिला स्तर पर सर्वे किया गया था, लेकिन इस बार शहर में कोविड-19 की स्थिति का विश्लेषण करने के लिए वार्ड स्तर पर सर्वे किया जाएगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:97 people who tested sero-negative in NCDC survey had been infected with COVID-19 earlier