80 unemployed youth cheated under pretext of Govt course and computer in Muradnagar - सरकारी कोर्स और कम्प्यूटर का झांसा देकर 80 बेरोजगार युवाओं को ठगा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरकारी कोर्स और कम्प्यूटर का झांसा देकर 80 बेरोजगार युवाओं को ठगा

fraud

दो गांवों में खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के नाम पर रोजगारपरक कोर्स कराने का झांसा देकर 80 से अधिक युवकों के साथ ठगी करने का मामला सामने आया है। प्रत्येक युवक से फार्म भरने के नाम पर 900 रुपये लिए गए थे। कोर्स के बाद युवकों को रोजगार दिलाने के साथ कम्प्यूटर देने का भी वादा किया गया था। 

गांव सुठारी निवासी मोनिस, विकास और अंकित ने बताया कि एक माह पूर्व गांव में एक कार्यालय खुला। कार्यालय पर खादी ग्रामोद्योग बोर्ड का लगाया गया। इसके बाद गांव में मुनादी कराई गई कि जिसने कक्षा दस और इंटर की परीक्षा पास कर ली है, उसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत कम्प्यूटर, ब्यूटी पार्लर, सिलाई-कढ़ाई के साथ एक दर्जन से अधिक कोर्स फ्री में कराए जा रहे हैं। मुनादी में बताया गया कि सिर्फ पंजीकरण के नाम पर कुछ फीस ली जाएगी। इसके बाद युवकों ने कार्यालय पर जाकर अपना पंजीकरण कराना शुरू कर दिया। गांव सुठारी के 50 से अधिक युवकों ने विभिन्न कोर्स के लिए पंजीकरण करा दिया गया। प्रत्येक युवक-युवती से 900 रुपये लिए गए। पंजीकरण कराने वाले युवक-युवतियों को कोर्स के बाद कम्प्यूटर व सस्ती दरों पर ऋण दिलाने का भी वादा किया गया। एक सप्ताह पूर्व कार्यालय बंद हो गया और संचालक फरार हो गए। युवकों ने उनके बताए गए लखनऊ के पते पर योजना के बारे में जानकारी हासिल की तो बताया गया प्रदेश सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं चल रही है। इसके बाद युवक-युवतियों को ठगे जाने का पता चला।

युवकों को लखनऊ भी ले गए थे 

गांव सुठारी निवासी युवकों ने बताया कि गांव कुम्हैड़ा में भी पंजीकरण के नाम पर 30 से अधिक युवक-युवतियों के साथ ठगी की है। इतना ही नहीं युवकों तो आईकार्ड बनाकर लखनऊ ट्रेनिंग के लिए भी भेज दिया गया लेकिन जब वह लखनऊ बताए गए पते पर पहुंचे तो वहां पर कुछ नहीं था। पंजीकरण कराने वाले युवकों का कहना है कि मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर ठगी की जानकारी दी जाएगी। एक-दो दिन में सभी युवक जिलाधिकारी से मिलकर कार्रवाई की मांग करेंगे। थानाप्रभारी ओपी सिंह ने बताया कि अभी तक किसी की ओर से कोई शिकायत नहीं मिली है। शिकायत आने के बाद रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:80 unemployed youth cheated under pretext of Govt course and computer in Muradnagar