DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › हरियाणा में निजी क्षेत्र की नौकरियों में 15 अक्टूबर से लागू होगा 75 प्रतिशत आरक्षण : दुष्यंत चौटाला
एनसीआर

हरियाणा में निजी क्षेत्र की नौकरियों में 15 अक्टूबर से लागू होगा 75 प्रतिशत आरक्षण : दुष्यंत चौटाला

नूंह। वार्ताPublished By: Praveen Sharma
Sun, 26 Sep 2021 10:35 AM
हरियाणा में निजी क्षेत्र की नौकरियों में 15 अक्टूबर से लागू होगा 75 प्रतिशत आरक्षण : दुष्यंत चौटाला

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि प्रदेश में निजी क्षेत्र के उद्योगों में अब हरियाणा के युवाओं को 75 फीसदी नौकरी मिलेगी और यह नियम 15 अक्टूबर से लागू होगा। प्रदेश के युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार दिलवाने के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण का कानून विधानसभा में हरियाणा सरकार ने पारित कराया है।

उन्होंने कहा कि उद्योगों में 75 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान से हरियाणा के बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की गठबंधन सरकार पंचायतों में महिलाओं की 50 प्रतिशत भागीदारी, नए राशन डिपो में महिलाओं की 33 प्रतिशत हिस्सेदारी जैसे जनहित में फैसले ले रही है। गठबंधन सरकार ने बुढ़ापा पेंशन 500 दिनों में 500 रुपये बढ़ाकर ढाई हजार की और आने वाले समय में गठबंधन सरकार वृद्धवस्था पेंशन 5100 रुपये करने का वायदा भी पूरा करेगी। देश में 'वन नेशन वन राशन कार्ड' शुरू किया गया है ताकि प्रदेश में दूसरे राज्य के लोगों को भी राशन मिल सके।

चौटाला शनिवार को नूंह जिला के हिलालपुर गांव में दिल्ली-मुबंई एक्सप्रेस-वे पर देश के भूतपूर्व उप-प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की 42 फुट की प्रतिमा अनावरण एवं सम्मान दिवस समारोह में बोल रहे थे। चौधरी देवीलाल को श्रद्धाजंलि देते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा में जननायक की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई गई है, जो देश-प्रदेश की एकता का प्रतीक है। प्रदेश के विकास और हरियाणा को आगे ले जाने के लिए हम सबको एक साथ मिलकर चलना पड़ेगा।

दुष्यंत ने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों की फसल का एक-एक दाना एमएसपी पर खरीदा है। सरकार ने प्रदेश में मंडियों की संख्या बढ़ाई है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की दोनों खरीफ व रबी की सीजन में किए गए भुगतान के मुकाबले एमएसपी बढ़ने से किसानों के खातों में 1200 से 1300 करोड़ रुपये की अधिक राशि पहुंचेगी। पिछले वर्षों के 190 मंडियों के मुकाबले इस वर्ष प्रदेश में 400 मंडियों में गेहूं की खरीद की गई।

चौटाला ने कहा कि अब गांव के लोगों को अपनी छोटी-बड़ी समस्याओं के लिए चंडीगढ़ चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। सरकार ने ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरुआत की है जिसके माध्यम से हर व्यक्ति अपनी बात मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री और अधिकारियों तक सीधे तौर पर पहुंचा सकेगा व उसका स्टेटस भी जान पाएगा।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ज्यादा बारिश वाले क्षेत्रों की स्पेशल गिरदावरी करवाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि प्रभावित क्षेत्र के किसानों को उनके नुकसान की भरपाई की जा सके। उन्होंने बताया कि जो फसलें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत कवर नहीं होती हैं, उन फसलों के नुकसान का भी मुआवजा दिया जाएगा।

राज्य सरकार ने इस वर्ष राज्य के किसानों के खाते में करीब 1300 करोड़ रुपए ज्यादा दिए हैं। उन्होंने बताया कि एक अक्टूबर से शुरू होने वाली फसलों की खरीद में भी फसल का मूल्य किसानों के खाते में सीधा भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का सिरसा के अंदर 56 एकड़ में नई अनाज मंडी तथा चार अन्य स्थानों पर अनाज मंडी खोलना भी प्रस्तावित है।

चौटाला ने  कहा कि उनका मेवात से पुराना नाता है और इस क्षेत्र के विकास के लिए गठबंधन सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पिछले 700 दिनों में मेवात क्षेत्र में गांवों को गांव से जोड़ने वाली 1070 करोड़ की लागत से सड़कों का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि नूंह और फिरोजपुर-झिरका के बीच रोड को फोरलेन करने के लिए केंद्र सरकार से प्रदेश ने मंजूरी ले ली है और 290 करोड़ रुपये का टेंडर जारी होगा।

उन्होंने कहा कि आईएमटी रोजका मेव में 180 एकड़ भूमि पर भारत की सबसे बड़ी लिथियम बैट्री बनाने कंपनी स्थापित होने जा रही है, जिसमें करीब सात हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि इन सात हजार रोजगार में 75 प्रतिशत युवा हरियाणा से होंगे। इसी प्रकार हाजीपुर में वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट कंपनी भी 11 हजार रोजगार में से हरियाणा के आठ हजार युवा रोजगार पाएंगे। 

संबंधित खबरें