ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली आकर 62000 विदेशी नागरिक 'लापता', इमिग्रेशन विभाग ने पुलिस को सौंपी गायब लोगों की लिस्ट

दिल्ली आकर 62000 विदेशी नागरिक 'लापता', इमिग्रेशन विभाग ने पुलिस को सौंपी गायब लोगों की लिस्ट

दिल्ली पुलिस अलग-अलग देशों से दिल्ली आए 62 हजार 'लापता' विदेशी नागरिकों की तलाश कर रही है। इन विदेशी नागरिकों का भारत में वीजा समाप्त हो चुका है, लेकिन इनकी सरकार के पास कोई जानकारी नहीं है।

दिल्ली आकर 62000 विदेशी नागरिक 'लापता', इमिग्रेशन विभाग ने पुलिस को सौंपी गायब लोगों की लिस्ट
Praveen Sharmaनई दिल्ली। अमित झाSat, 10 Feb 2024 06:59 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली पुलिस अलग-अलग देशों से दिल्ली आए 62 हजार 'लापता' विदेशी नागरिकों की तलाश कर रही है। इन विदेशी नागरिकों का भारत में वीजा समाप्त हो चुका है, लेकिन इनकी सरकार के पास कोई जानकारी नहीं है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने पुलिस को दी है। वहीं, गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को इनकी तलाश करने के निर्देश दिए हैं।

जानकारी के अनुसार, बीते कुछ वर्षों में भारत आए लाखों विदेशी नागरिक लापता हैं। यह विदेशी नागरिक, पढ़ने, इलाज कराने या घूमने के लिए भारत आए थे, लेकिन वीजा अवधि समाप्त होने के बाद से उनके बारे में कोई जानकारी नहीं है। सरकार को इस बात की भी स्पष्ट जानकारी नहीं है कि उन्होंने वीजा बढ़वाने के लिए आवेदन भी किया है या नहीं। इनमें ज्यादा संख्या नाइजीरिया और अफगानिस्तान से आए लोगों की है। इमिग्रेशन विभाग ने ऐसे लोगों की सूची तैयार कर दिल्ली पुलिस को सौंपी है।

जानकारी उपलब्ध कराई सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय की तरफ से लापता विदेशी नागरिकों की सभी जानकारी डोंगल के माध्यम से भेजी है। प्रत्येक जिले के अतिरिक्त उपायुक्त को डोंगल दिया गया है। उन्हें निर्देश दिया गया है कि उन विदेशी नागरिकों की तलाश करें, जिन्होंने उनके क्षेत्र का पता दिया हुआ है।

अपराध में लिप्त होने का शक

पुलिस को शक है कि अवैध तरीके से भारत में रह रहे विदेशी नागरिक अपराध में लिप्त हो सकते हैं। कई बार ड्रग्स तस्करी के मामले में विदेशी नागरिक पकड़े जा चुके हैं। ऐसे में उन्हें पकड़कर विदेश डिपोर्ट करने से अपराध में भी कमी आएगी।

क्या होता है नियम

विदेशी नागरिक को भारत आने से पहले वीजा लेना होता है। अगर उसे अतिरिक्त समय लग रहा है तो वह वीजा समाप्त होने से पहले इसकी अवधि को बढ़ाने के लिए आवेदन करता है। अगर किसी शख्स ने वीजा बढ़वाने के लिए आवेदन भी कर रखा होते है तो उसे डिपोर्ट नहीं किया जाता।

स्पेशल ब्रांच को नोडल एजेंसी बनाया

दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच को इसके लिए नोडल एजेंसी बनाया गया है। स्पेशल ब्रांच की तरफ से प्रत्येक जिले की पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि वह उपलब्ध कराए गए पते पर जाकर विदेशी नागरिक का सत्यापन करें। अगर विदेशी नागरिक ने वीजा बढ़ाने के लिए आवेदन किया है तो इससे स्पेशल ब्रांच को अवगत कराएं। वहीं, अगर विदेशी नागरिक वीजा खत्म होने के बावजूद अवैध तरीके से रहता हुआ मिले तो उसे डिपोर्ट किया जाए। जिला पुलिस यह सभी जानकारी स्पेशल ब्रांच को देगी जो इसे गृह मंत्रालय को भेजेंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें