ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRहैरतअंगेज : मां की डांट से नाराज छह साल की बच्ची ने घर छोड़ा

हैरतअंगेज : मां की डांट से नाराज छह साल की बच्ची ने घर छोड़ा

शाहदरा के गांधी नगर में शनिवार को एक छह साल की बच्ची मां की डांट से नाराज होकर घर से चली गई। बच्ची की मां की शिकायत पर पुलिस ने 24 घंटे में ही उसे ढूंढ़ निकाला। मासूम की काउंसिलिंग कराने के बाद सोमवार...

हैरतअंगेज : मां की डांट से नाराज छह साल की बच्ची ने घर छोड़ा
कार्यालय संवाददाता,नई दिल्लीTue, 04 Jun 2019 07:44 AM
ऐप पर पढ़ें

शाहदरा के गांधी नगर में शनिवार को एक छह साल की बच्ची मां की डांट से नाराज होकर घर से चली गई। बच्ची की मां की शिकायत पर पुलिस ने 24 घंटे में ही उसे ढूंढ़ निकाला। मासूम की काउंसिलिंग कराने के बाद सोमवार को उसे जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड में पेश किया गया, जहां से उसे मां के पास भेज दिया गया। 

गांधी नगर में रहती है : पुलिस के अनुसार, छह वर्षीय बच्ची अपनी मां के साथ गांधी नगर इलाके में किराए पर रहती है। उसकी मां आसपास के घरों में काम करके अपनी गुजर बसर करती है। शनिवार सुबह महिला बेटी को छोड़कर काम पर गई थी। दोपहर करीब 2 बजे वह वापस लौटती तो बेटी घर पर नहीं थी। काफी ढूंढ़ने के बाद भी उसका पता नहीं चला तो मां रात आठ बजे थाने पहुंची। 

बेटी की फोटो नहीं थी : मां के पास बेटी की फोटो भी नहीं थी। ऐसे में पुलिस ने आसपास के 23 थानों को मामले की सूचना दी। रविवार सुबह पुलिस ने मासूम के घर के पास सर्च ऑपरेशन शुरू किया। इस दौरान रास्ते में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी खंगाली गई। 

रास्ते की सीसीटीवी फुटेज में बच्ची नजर आई : एक सीसीटीवी फुटेज में मासूम अकेली जाती दिखी। पुलिस ने उसका फोटो अपने व्हाट्सएप पर वायरल किया। इस बीच यह फोटो देखकर सीलमपुर के कुछ लोगों ने बच्ची को देखने की बात पुलिस को बताई। 

सीलमपुर में रिश्तेदार के पास से बरामद की : पुलिस ने बच्ची के मां से पूछताछ की तो पता चला कि उनका एक रिश्तेदार सीलमपुर में रहता है। पुलिस उस रिश्तेदार के घर पहुंची तो वहां बच्ची मिल गई। बच्ची ने पुलिस को बताया कि उसने अपनी मां से पैसे मांगे थे। इस पर मां ने उसे डांट दिया। 

मां से नाराज होकर वह एक रिश्तेदार के घर चली गई। कुछ दिन पहले ही वह अपनी मां के साथ इस रिश्तेदार के यहां गई थी, इसलिए उसे उसके घर का रास्ता पता था। 

आरोप है कि रिश्तेदार ने बच्ची को कहा था कि यहां रहने की बात वह अपनी मां को न बताए। मामले की जांच कर रही पुलिस का कहना है कि रिश्तेदार से भी इस बारे में पूछताछ की जाएगी।

डांटे नहीं, बच्चों को समझाएं - एक्सपर्ट
छोटे बच्चों को एकदम से नहीं डांटना चाहिए, बल्कि उन्हें प्यार से समझाना चाहिए.
अभिभावक बच्चों की गतिविधियों पर नजर बनाए रखें। कोई गलती करने पर उसके बारे में समझाएं
' नियमित रूप से बच्चों के टीचर से उनके बारे में प्रतिक्रिया लेते रहें
बच्चे टीवी और अपने आसपास की गतिविधियां देखकर ही गुस्सा करना सीखते हैं। ऐसे हालात में बच्चों को अधिक समय तक टीवी सीरियल और फिल्में देखने से बचाना चाहिए। साथ ही उन्हें अच्छा माहौल दें। - डॉक्टर राजीव मेहता, मनोचिकित्सक, गंगाराम अस्पताल 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें