ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर बनेगा 6 KM लंबा चिल्ला एलिवेटेड रोड, 100 करोड़ रुपये जारी; लाखों लोगों को मिलेगी राहत

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर बनेगा 6 KM लंबा चिल्ला एलिवेटेड रोड, 100 करोड़ रुपये जारी; लाखों लोगों को मिलेगी राहत

दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाले चिल्ला बॉर्डर पर 5.96 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड बनाने के लिए बजट की बाधा दूर हो गई है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद शासन ने इसके लिए 100 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए हैं।

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर बनेगा 6 KM लंबा चिल्ला एलिवेटेड रोड, 100 करोड़ रुपये जारी; लाखों लोगों को मिलेगी राहत
Praveen Sharmaनोएडा। हिन्दुस्तानThu, 29 Jun 2023 09:34 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाले चिल्ला बॉर्डर पर 5.96 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड बनाने के लिए बजट की बाधा दूर हो गई है। यूपी कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद शासन ने एलिवेटेड रोड का काम शुरू करने के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट जारी कर दिया है। इसके साथ ही टेंडर जारी करने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने सेतु निगम को पत्र लिखा है।

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने संभावना जताई है कि दो से तीन महीने में चिल्ला एलिवेटेड रोड का एक बार फिर से काम शुरू हो जाएगा। उम्मीद है कि अगले महीने एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए सेतु निगम टेंडर जारी कर देगा। नोएडा प्राधिकरण के जिम्मे कामकाज की निगरानी रहेगी।

दिल्ली के चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा के महामाया फ्लाईओवर तक एलिवेटेड रोड बनना है। चिल्ला रेगुलेटर को मयूर विहार फ्लाईओवर से भी जोड़ा जाएगा। वर्ष 2020 में एलिवेटेड रोड का काम शुरू किया गया था, लेकिन शासन से पैसे नहीं मिलने के कारण सवा साल बाद ही काम बंद हो गया। अभी नवंबर 2021 से काम बंद पड़ा है।

वर्ष 2019 में इस परियोजना का काम लेने के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग स्वयं आगे आया था। सहमति बनी कि प्राधिकरण और पीडब्ल्यूडी आधा-आधा खर्चा वहन करेंगे। यह काम करने का जिम्मा उसने उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड को दे दिया। प्राधिकरण ने शासन से आधा पैसा मिलने की उम्मीद से सेतु निगम को 60 करोड़ रुपये का बजट जारी कर काम शुरू करवाया, लेकिन यह रकम फंस गई। पीडब्ल्यूडी अपने हिस्से का भी पैसा दे, इसके लिए प्राधिकरण पत्र भी भेजता रहा।

787 करोड़ रुपये लागत आएगी

व्यय वित्त समिति ने 29 मार्च 2023 को एलिवेटेड रोड के लिए 801 करोड़ में से कटौती कर करीब 787 करोड़ 31 लाख रुपये के बजट को मंजूरी दी थी। इसमें से 393 करोड़ 65 लाख 91 हजार रुपये भारत सरकार की स्कीम के वर्ष 2023-24 के भाग-1 के अंतर्गत शासन प्राधिकरण को देगा, जबकि आधा पैसा नोएडा प्राधिकरण खुद वहन करेगा।

-ऋतु माहेश्वरी, (सीईओ, नोएडा प्राधिकरण) ने कहा चिल्ला एलिवेटेड रोड के लिए शासन से100 करोड़ रुपये का बजट मिल गया है। प्राधिकरण ने सेतु निगम को टेंडर करवाने के लिए पत्र लिख दिया है।

ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर कल से सफर और आसान होगा

नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर सेक्टर-126 के सामने बंद पड़ी मुख्य सड़क पर शुक्रवार से ट्रैफिक निकलना शुरू हो जाएगा। ऐसे में ग्रेटर नोएडा से नोएडा की ओर आने वाले रास्ते पर वाहन चालकों का सफर आसान हो जाएगा। अभी सेक्टर-126 के सामने कुछ हिस्से में सर्विस रोड से ट्रैफिक निकलने के कारण अटकाव बना हुआ है।

सेक्टर-96/126 के बीच अंडरपास बनाने का काम चल रहा है। खुदाई के काम के कारण करीब दो महीने पहले मुख्य सड़क पर ट्रैफिक बंद कर दिया गया था। ग्रेनो की ओर से आने वाले वाहनों को सर्विस रोड के जरिए नोएडा की ओर निकाला जा रहा है। अब यहां पर काम पूरा होने वाला है। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि यहां मुख्य सड़क पर अंडरपास से संबंधित काम अंतिम चरण में है। ऐसे में शुक्रवार को मुख्य सड़क पर ट्रैफिक खोल दिया जाएगा। इस अंडरपास का काम जुलाई अंत तक पूरा हो जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें