DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  नोएडा के बरोला में भीषण आग : 50 झुग्गियां जलकर राख, दो घंटे बाद पाया काबू

एनसीआरनोएडा के बरोला में भीषण आग : 50 झुग्गियां जलकर राख, दो घंटे बाद पाया काबू

नोएडा। संवाददाताPublished By: Dinesh Rathour
Wed, 05 May 2021 12:49 AM
नोएडा के बरोला में भीषण आग : 50 झुग्गियां जलकर राख, दो घंटे बाद पाया काबू

सेक्टर 49-50 स्थित बरोला नाले के पास लगभग 50 झुग्गियों झोपड़ियों में मंगलवार रात अचानक आग लग गई। आग ने देखते-देखते ही विकराल रूप धारण कर लिया। झुग्गियों में रह रहे लोगों ने किसी तरह बाहर निकलकर अपनी जान बचाई। सूचना पर थाना सेक्टर 49 समेत कई थानों की पुलिस और दमकल की 1 दर्जन से अधिक गाड़ियां मौके पर पहुंची। लगभग 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग के कारण अभी तक किसी तरह की जनहानि की जानकारी नहीं मिली है।

थाना सेक्टर 49 थाना क्षेत्र के सेक्टर 49-50 स्थित बरोला गांव के नाले के पास करीब करीब 50 झुग्गियां हैं। झुग्गियों में रहने वाले कबाड़े का काम करते हैं। ज्यादातर लोग बिहार और पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं। मंगलवार रात अचानक झुग्गियों में आग लग गई। आग ने कुछ ही देर में विकराल रूप धारण कर लिया और देखते ही देखते सभी झुग्गियों को अपनी चपेट में ले लिया। घटना के बाद मौके पर अफरा तफरी मच गई। सूचना पर सेक्टर 49 थाना पुलिस समेत कई थानों की पुलिस फोर्स और पुलिस के आला अधिकारी और दमकल विभाग की 1 दर्जन से अधिक गाड़ियां मौके पहुँची। इस दौरान पुलिस टीम ने झुग्गियों में रहने वाले लोगों को किसी तरह बाहर निकलकर उनकी जान बचाई। लगभग दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया गया। इसके बाद भी देर रात तक पुलिस टीम मौके पर सर्च अभियान चलाती रही। खबर लिखे जाने तक आग के कारण किसी के झुलसने या जनहानि होने की कोई जानकारी नहीं मिल पाई थी।

आग लगी देखा मचा हड़कंप, बदहवास हुई महिलाएं
मंगलवार रात झुग्गी झोपड़ियों में लगी भीषण आग को देख मौके पर सैकड़ों लोग एकत्र हो गए। इस दौरान मौके पर हड़कंप मचा रहा। झुग्गियों में रहने वाले लोगों ने आनन-फानन में अपने सामानों को झुग्गियों से बाहर निकालना शुरू कर दिया। इस दौरान मौके पर अफरातफरी मच गई। महिलाओं की बुरी हालत थी। आग लगने के कारण लाखों रुपए का सामान भी जलकर राख हो गया।

100 से अधिक लोग हुए बेघर, पुलिस जुटी सेवा में
आग की घटना के बाद लगभग 100 से अधिक लोग सडक़ पर आ गए हैं। सभी का कबाड़ का लाखों रुपए का सामान जलकर राख हो गया है। सेक्टर 49 थाना पुलिस इन लोगों की सेवा में जुट गई है। झुग्गियों के जल जाने के कारण उनमें रहने वाले सैकड़ों लोग भी बेघर हो गए हैं। इस दौरान वहां रहने वाले लोगो ने बताया कि आग लगने के कारण उनकी झुग्गियां जल गई है। जिसके कारण उनके सामने अब रहने की समस्या भी खड़ी हो गई है। पुलिस और स्थानीय लोग पीड़ित लोगों को खाने पीने का सामग्री महैया कराने में जुटी हुई है। रात के समय ये लोग खुले आसमान के नीचे न सोएं इसका इंतजाम भी पुलिस कर रही है।

फिर याद आई बहलोलपुर की घटना
मंगलवार रात को बरोला स्थित झुग्गी झोपड़ियों में लगी आग ने 11 अप्रैल को बहलोलपुर में लगी आग की घटना को याद दिला दिया। 11 अप्रैल को इसी तरह बहलोलपुर स्थित झुग्गी झोपड़िया आग की चपेट में आने से लगभग डेढ़ सौ झुग्गी झोपड़ियां राख हो गई थी और 300 लोग बेघर हो गए थे। इस घटना में दो मासूम बच्चियों की भी आग की चपेट में आने से मौत हो गई थी।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी एके सिंह ने बताया, आग लगने की सूचना पर फायर विभाग की एक दर्जन से अधिक गाड़ियां मौके पर पहुंची थी। 2 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया है। पूर्ण रूप से आग बुझाने के बाद सर्च अभियान चलाया जाएगा। आग लगने के कारणों का भी पता नहीं चल पाया है। आग के कारण किसी के घायल होने या जनहानि की अभी कोई जानकारी नहीं है।

 

संबंधित खबरें