DA Image
21 अक्तूबर, 2020|1:58|IST

अगली स्टोरी

मौसम: दिल्ली में 5 साल का सबसे गर्म सितंबर संभव, मंगलवार को होगी हल्की बारिश

rain

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार, दिल्ली में पांच साल का सबसे गर्म सितंबर हो सकता है। क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र, दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 80% तक आर्द्रता और दिन- रात का तापमान बेचैनी बढ़ा रहा है। “2015 में, महीने का औसत तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस था, इस बार यह 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो सकता है। मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर पिछले कुछ दिनों से हिमालय की तलहटी में है। पश्चिमी विक्षोभ या कम दबाव की कोई प्रणाली नहीं है जो दिल्ली तक पहुंची हो इसलिए बारिश नहीं हुई है।  हम कल मंगलवार को  बहुत हल्की बारिश की उम्मीद कर रहे हैं।

दिल्ली में मानसून के मौसम में बारिश में 18% और सितंबर में 62% की कमी देखी गई है। 18 सितंबर को अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान सामान्य से कम पिछले 2 सप्ताह से 2 से 3 डिग्री अधिक है, जिससे मौसम उमस भरा और असहज बना हुआ है।

बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में एक कम दबाव का क्षेत्र है। यह अगले 2-3 दिनों के दौरान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान अधिक चिह्नित होने की संभावना है। इस निम्न दबाव वाले क्षेत्र के प्रभाव में, 21 सितंबर को ओडिशा में व्यापक और भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:5 most hot September possible in Delhi light rain will occur on Tuesday