ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRNCR आ रहा 4.22 करोड़ रुपए का 930 kg गांजा जब्त, 5 आरोपी गिरफ्तार; जानिए कहां से आ रहा था माल

NCR आ रहा 4.22 करोड़ रुपए का 930 kg गांजा जब्त, 5 आरोपी गिरफ्तार; जानिए कहां से आ रहा था माल

पुलिस ने बताया कि नोएडा में ट्रक के अलावा एक मारुति सियाज कार भी जब्त की गई है। यह कार ट्रक के लिए एस्कॉर्ट वाहन के रूप में काम कर रही थी, जो किसी भी संभावित खतरे को लेकर अलर्ट करती थी।

NCR आ रहा 4.22 करोड़ रुपए का 930 kg गांजा जब्त, 5 आरोपी गिरफ्तार; जानिए कहां से आ रहा था माल
29
Sourabh JainPTI,नोएडाFri, 14 Jun 2024 12:16 AM
ऐप पर पढ़ें

पुलिस ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में गुरुवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए दो अलग-अलग घटनाओं में कुल 930 किलोग्राम गांजा जब्त किया, ब्लैक मार्केट में जिसकी कीमत करीब 4 करोड़ रुपए है। इसके साथ ही पुलिस ने पांच लोगों को भी गिरफ्तार किया है। इनमें से तीन लोगों को नोएडा में एक ट्रक में 800 किलोग्राम गांजा ले जाते हुए गिरफ्तार किया, जबकि दो लोगों को ग्रेटर नोएडा में एक कार में 130 किलोग्राम गांजे के साथ गिरफ्तार किया गया।

पुलिस के मुताबिक नोएडा से जो गांजा जब्त हुआ है, उसे 2,000 लीटर कीटनाशक के साथ छिपाया गया था, जिसे वे ओडिशा से ला रहे थे। ट्रक को नोएडा पुलिस की अपराध प्रतिक्रिया टीम (सीआरटी) ने स्थानीय सेक्टर 58 पुलिस स्टेशन के अधिकारियों के साथ मिलकर बुधवार देर रात सेक्टर 62 के गोल चक्कर पर रोका।

इस बारे में जानकारी देते हुए डीसीपी (नोएडा) विद्या सागर मिश्रा ने बताया, 'सीआरटी और सेक्टर 58 की टीम ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से करीब आठ क्विंटल गांजा (कीमत 4 करोड़ रुपए) और कीटनाशक (कीमत 60 लाख रुपए) बरामद किया है। उनके पास से एक ट्रक और एक गाड़ी भी बरामद की गई है।'

एडिशनल डीसीपी (नोएडा) मनीष कुमार मिश्रा ने बताया कि ट्रक के अलावा एक मारुति सियाज कार भी जब्त की गई है। उन्होंने कहा कि, 'यह कार ट्रक के लिए एस्कॉर्ट वाहन के रूप में काम करती थी, जो किसी भी पुलिस या सुरक्षा जांच के बारे में अलार्म बजाने के लिए पूरे रास्ते ट्रक के आगे-आगे चलती थी।'

जब्त किए गए प्रतिबंधित पदार्थ की कीमत के बारे में ADCP मिश्रा ने कहा, 'गांजे की कीमत काला बाजार में उसकी गुणवत्ता के आधार पर अलग-अलग होती है। यह गांजा अच्छी गुणवत्ता का है।' पुलिस के अनुसार गिरफ्तार किए गए लोगों में गिरोह का सरगना सुदामा चौधरी के अलावा अनीश और प्रवीण पासवान शामिल हैं। इनमें से  चौधरी और पासवान बिहार के भोजपुर के रहने वाले हैं, जबकि अनीश हरियाणा के नूंह का रहने वाला है।

डीसीपी मिश्रा ने बताया कि गिरोह के सरगना सुदामा चौधरी को पहले भी इसी तरह के अपराधों के लिए गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने कहा, 'नोएडा के एक्सप्रेसवे पुलिस स्टेशन में दर्ज एक मामले के सिलसिले में वह दो महीने पहले ही जेल से रिहा हुआ था।' पुलिस ने बताया कि जब्त ट्रक राजस्थान में पंजीकृत है, जबकि कार बिहार में पंजीकृत है। 

उधर ग्रेटर नोएडा के दादरी पुलिस क्षेत्र में एक अन्य घटना में पुलिस ने आरोपी दीपक कुमार और अजय भाटी को बुधवार को उस वक्त गिरफ्तार किया, जब उनकी कार से कथित तौर पर 130 किलोग्राम गांजा बरामद हुआ, जिसकी कीमत करीब 22 लाख रुपए है।

आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे आंध्र प्रदेश से कम कीमत पर गांजा खरीदते थे और इसे दिल्ली-एनसीआर में लाकर ऊंचे दामों पर बेचते थे। पुलिस ने बताया कि उन्होंने दोनों की कार जब्त कर ली है। पुलिस ने बताया कि दोनों मामलों में आरोपियों के खिलाफ नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (NDPS) अधिनियम के प्रावधानों के तहत FIR दर्ज की गई है और आगे की कानूनी कार्रवाई चल रही है।