ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRजेवर एयरपोर्ट के लिए 3900 किसानों की सहमति, धारा 11 की कार्रवाई जल्द शुरू होने की उम्मीद

जेवर एयरपोर्ट के लिए 3900 किसानों की सहमति, धारा 11 की कार्रवाई जल्द शुरू होने की उम्मीद

जेवर एयरपोर्ट के लिए अब तक 3900 किसानों ने सहमति दे दी है। एक-दो दिन में यह आंकड़ा 70 प्रतिशत के पार पहुंच जाएगा। इससे अब धारा 11 की कार्रवाई जल्द शुरू होने की उम्मीद बढ़ गई है।  जेवर में बनने...

जेवर एयरपोर्ट के लिए 3900 किसानों की सहमति, धारा 11 की कार्रवाई जल्द शुरू होने की उम्मीद
ग्रेटर नोएडा | वरिष्ठ संवाददाताFri, 14 Sep 2018 01:11 PM
ऐप पर पढ़ें

जेवर एयरपोर्ट के लिए अब तक 3900 किसानों ने सहमति दे दी है। एक-दो दिन में यह आंकड़ा 70 प्रतिशत के पार पहुंच जाएगा। इससे अब धारा 11 की कार्रवाई जल्द शुरू होने की उम्मीद बढ़ गई है। 

जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए 1 सितंबर से प्रभावित परिवारों द्वारा सहमति देने का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। कृषक व प्रभावित परिवारों को मिलाकर गुरुवार को करीब 150 किसानों ने सहमति दी है। सहमति देने वालों किसानों का आंकड़ा 3900 के पास पहुंच गया है। 5900 किसान इस परियोजना की जद में आ रहे हैं। 

300 प्रभावित परिवारों की और सहमति आने के बाद किसानों का आंकड़ा 70 प्रतिशत के पार पहुंच जाएगा। इसके बाद धारा-11 की कार्रवाई के लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया जाएगा। गुरुवार को जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने गांव नगला फूल खान में रन्हेरा, रोही, नगला शरीफ खांन, नगला छीतर व दयानतपुर के किसानों के साथ बैठक की। 

सीएम ने दिया किसानों के बेहतर विस्थापन का भरोसा

जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने बीते रविवार को दिल्ली स्थित यूपी सदन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर जेवर एयरपोर्ट से प्रभावित हो रहे किसानों के मुद्दे पर बात की थी। वार्ता के क्रम में मुख्यमंत्री ने प्रभावित होने वाले किसानों के बेहतर विस्थापन का भरोसा दिया था। जेवर विधायक ने किसानों के उचित व्यवस्थापन और अन्य सुविधाओं पर मुख्यमंत्री से चर्चा की। विधायक के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की तरक्की उनके लिए सर्वोपरि है। किसानों को बेतर विस्थापन और उचित सुविधाएं दी जाएंगी। विधायक ने बताया है कि 320 भूमिहीन परिवारों के साथ करीब 3105 किसानों की सहमति के साथ एयरपोर्ट के लिए जरूरी भूमि में से 86 फीसदी से अधिक जमीन मिलना तय हो गया है। उनके आह्वान पर ग्राम पारोही, रोही, दयानतपुर व बनवारीवास आदि गांवों के लोगों ने अपनी सहमति जिला प्रशासन को दी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें