ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR3000 हजार प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्ति पर लगी रोक, ये है इसकी वजह

3000 हजार प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्ति पर लगी रोक, ये है इसकी वजह

निगम के स्कूलों में तीन हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति पर पेंच फंस गया है। शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जमा किए गए ओबीसी सर्टिफिकेट में फर्जीवाड़ा होने का अंदेशा होने से तमाम शिक्षकों की भर्ती रोक...

3000 हजार प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्ति पर लगी रोक, ये है इसकी वजह
नई दिल्ली | वरिष्ठ संवाददाताFri, 17 May 2019 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

निगम के स्कूलों में तीन हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति पर पेंच फंस गया है। शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जमा किए गए ओबीसी सर्टिफिकेट में फर्जीवाड़ा होने का अंदेशा होने से तमाम शिक्षकों की भर्ती रोक दी गई है। 

दिल्ली सरकार अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) की ओर से निगम स्कूलों में शिक्षकों की पोस्ट निकाली गई थी। जिस पर आवेदनकर्ताओं की लिखित परीक्षा से लेकर साक्षात्कार तक हो चुके हैं। अब डीएसएसएसबी की ओर से निगम को 77 ऐसे ओबीसी प्रत्याशियों की लिस्ट भेजी गई है, जिनके ओबीसी सर्टिफिकेट पर डीएसएसएसबी को शंका है। डीएसएसएसबी द्वारा भेजी गई लिस्ट के बाद दिल्ली में तीनों निगमों में विभिन्न नियुक्तियों की नोडल एजेंसी दक्षिणी निगम ने सभी ओबीसी प्रत्याशियों (1057) के ओबीसी सर्टिफिकेट की जांच कराने के लिए दिल्ली सरकार को पत्र लिखा है। डीएसएसएसबी की ओर से दिल्ली के तीनों निगमों में कुल 3788 शिक्षकों की भर्ती होनी है, जिस पर फिलहाल रोक लगी है।

ओबीसी के चलते रुकी सभी नियुक्तियां

ओबीसी कैटेगरी के प्रत्याशियों के सर्टिफिकेट की जांच पूरी होने तक दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने फैसला किया है कि किसी भी प्रत्याशी को नियुक्ति नहीं दी जाएगी। डीएसएसएसबी द्वारा सामान्य वर्ग के लिए 1286, ओबीसी के लिए 1057, एससी के लिए 616, एसटी के लिए 659 और दिव्यांगों के लिए 170 प्रत्याशियों का चयन किया था। इन सभी निगम दिल्ली के तीनों नगर निगमों (पूर्वी, उत्तरी और दक्षिणी) में नियुक्तियां मिलनी हैं। फिलहाल इन नियुक्तियों पर रोक लग गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें