ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली: मानक पूरे न करने पर करोल बाग के 30 होटलों की फायर NOC रद्द

दिल्ली: मानक पूरे न करने पर करोल बाग के 30 होटलों की फायर NOC रद्द

करोलबाग स्थित होटल अर्पित पैलेस में लगी आग में 17 लोगों की मौत के बाद दिल्ली सरकार सख्त हो गई है। दमकल विभाग मानक पूरे नहीं करने वाले होटलों पर कार्रवाई कर रहा है। हादसे के बाद दो दिनों में दमकल...

दिल्ली: मानक पूरे न करने पर करोल बाग के 30 होटलों की फायर NOC रद्द
वरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्ली।Sat, 16 Feb 2019 05:29 AM
ऐप पर पढ़ें

करोलबाग स्थित होटल अर्पित पैलेस में लगी आग में 17 लोगों की मौत के बाद दिल्ली सरकार सख्त हो गई है। दमकल विभाग मानक पूरे नहीं करने वाले होटलों पर कार्रवाई कर रहा है। हादसे के बाद दो दिनों में दमकल विभाग ने करोलबाग स्थित कुल 45 होटलों की जांच की। मानक पूरे न करने पर इनमें से 30 होटलों का फायर अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) रद्द कर दिया गया है। विभाग ने एमसीडी को इन होटलों को सील करने के लिए पत्र लिखा है।

दिल्ली सरकार के गृहमंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को बताया कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो इसके लिए करोलबाग स्थित होटलों की जांच की गई। 13 फरवरी को 23 होटल की जांच की गई, जिनमें से 13 की फायर एनओसी रद्द कर दी गई है। वहीं, 14 फरवरी को 22 होटलों की जांच की गई। इनमें से मानक पूरे न करने पर 17 की फायर एनओसी रद्द कर दी गई है। उन्होंने कहा कि अभी यह अभियान करोलबाग में चल रहा है, मगर जल्द ही दिल्ली के सभी होटलों की जांच की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिन होटलों की फायर एनओसी रद्द की गई है, उन्हें सील करने के लिए नगर निगम को पत्र लिखा गया है। ये सील हुए या नहीं, इसकी जांच वह खुद करेंगे। उन्होंने कहा कि फायर अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए तय नियमों में भी बदलाव किया जाएगा। इसे लेकर अगले सप्ताह तक रिपोर्ट तैयार कर ली जाएगी। होटल के गलियारों में लकड़ी और प्लास्टिक शीट का प्रयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जाएगा, जिसकी वजह से अर्पित होटल में आग भड़की थी।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि अर्पित होटल में आग की सूचना भी दमकल विभाग को देर से दी गई। अगर समय से सूचना मिल जाती तो कई लोगों की जान बच सकती थी। उन्होंने होटल मालिक की अभी तक गिरफ्तारी न होने पर भी पुलिस पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि पुलिस किसकी शह पर गिरफ्तार में देरी कर रही है। उन्होंने कहा कि मजिस्ट्रेट जांच चल रही है। उस रिपोर्ट में सबकी लापरवाही सामने आएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें