ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRगणतंत्र दिवस हिंसा : तीस हजारी कोर्ट ने दीप सिद्धू को 7 दिन की पुलिस रिमांड में भेजा

गणतंत्र दिवस हिंसा : तीस हजारी कोर्ट ने दीप सिद्धू को 7 दिन की पुलिस रिमांड में भेजा

नए कृषि कानूनों के विरोध में 26 जनवरी को राजधानी दिल्ली में आयोजित किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान लाल किले में हुई हिंसा के मामले में गिरफ्तार पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू को तीस हजारी कोर्ट ने...

गणतंत्र दिवस हिंसा : तीस हजारी कोर्ट ने दीप सिद्धू को 7 दिन की पुलिस रिमांड में भेजा
नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाताTue, 09 Feb 2021 06:24 PM
ऐप पर पढ़ें

नए कृषि कानूनों के विरोध में 26 जनवरी को राजधानी दिल्ली में आयोजित किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान लाल किले में हुई हिंसा के मामले में गिरफ्तार पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू को तीस हजारी कोर्ट ने पूछताछ के लिए 7 दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार सुबह दीप सिद्धू को गिरफ्तार किया था। स्पेशल सेल ने सिद्धू को अदालत में पेश करते हुए पूछताछ करके इस पूरी साजिश का खुलासा करने के लिए 10 दिन की पुलिस रिमांड में भेजने की मांग की थी।

तीस हजारी स्थित मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट प्रज्ञा गुप्ता के समक्ष दिल्ली पुलिस ने कड़ी सुरक्षा के बीच दीप सिद्धू को पेश किया। पुलिस ने अदालत में अर्जी दाखिल कर आरोपी दीप सिद्धू को पूछताछ के लिए 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेजने की मांग की। हालांकि, अदालत ने सिद्धू को सिर्फ 7 दिन के लिए पुलिस रिमांड में भेजा।

लाल किला तक कैसे पहुंचा, क्या थी योजना?

दिल्ली पुलिस ने अदालत को बताया कि ट्रैक्टर परेड के दौरान लाल किला में हुई हिंसा में आरोपी दीप सिद्धू की सक्रिय भूमिका थी और हिंसा भड़काने वाली लोगों की भीड़ में वह सबसे आगे था। पुलिस ने कहा कि उसके पास सिद्धू के खिलाफ साक्ष्य के तौर पर वीडियो रिकॉर्ड है। पुलिस ने अदालत को बताया कि आरोपी दीप सिद्धू लाठी-डंडे लिए हुए अपने समर्थकों के साथ लाल किले में घुसा था। पुलिस ने अदालत को यह भी बताया कि सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के लिए आरोपी सिद्धू ने भीड़ को भड़काया। पुलिस ने कहा है कि सिद्धू से पूछताछ करके इस बात का पता लगाना है कि वह लाल किला तक कैसे पहुंचा और उसकी क्या योजना थी। पुलिस ने कहा कि इस बात का भी पता लगाया जाना है कि आरोपी का सोशल मीडिया का संचालन कौन और कहां से करता है।

सिद्धू को पंजाब और हरियाणा लेकर जाएगी पुलिस

दिल्ली पुलिस ने कहा है कि मामले में सभी परतों और साजिशों का खुलासा करने के लिए आरोपी को पंजाब और हरियाणा लेकर जाना है। पुलिस ने अदालत से यह भी कहा कि ट्रैक्टर परेड के दौरान तय रूट एवं नियमों की अनदेखी हुई, लाल किले पर धार्मिक झंडा फहराया गया। 

अदालत में भी पुलिस ने की पूछताछ

अदालत में भी न्यायाधीश की अनुमति लेकर पुलिस ने सिद्धू से कुछ समय के लिए पूछताछ की गई। अदालत में पुलिस ने सिद्धू से पूछा कि उन्होंने लाल किले तक पहुंचने के लिए लोगों को कैसे बुलाया था। साथ ही पूछा कि इसकी योजना कैसे बनाई गई। पुलिस ने आरोपी से उसके मोबाइल फोन के बारे में भी पूछताछ की। 

हिंसा में 500 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए थे

गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा में 500 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए थे और एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई थी। घटना के बाद से दीप सिद्धू सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट कर रहा था। पुलिस सूत्रों ने बताया कि सिद्धू एक महिला मित्र के साथ संपर्क में था जो कैलिफोर्निया में रहती है। वह वीडियो बनाकर उसे भोजता था और वह सिद्धू के फेसबुक अकाउंट पर उन्हें अपलोड करती थी। उन्होंने बताया कि गिरफ्तारी से बचने के लिए सिद्धू लगातार ठिकाना बदल रहा था।  

गौरतलब है कि केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की किसान संगठनों की मांग के समर्थन में 26 जनवरी को किसानों ने ट्रैक्टर परेड निकाली थी और इस दौरान किसानों और पुलिस के बीच झड़पें हुई थीं। बहुत से प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर चलाते हुए लाल किले तक पहुंच गए थे और उन्होंने वहां एक ध्वजस्तंभ में धार्मिक झंडा लगा दिया था।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें