DA Image
26 अक्तूबर, 2020|1:25|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली की बदहाल हवा में 22% योगदान जलाई गई पराली का

parali

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) "खराब" श्रेणी में  बरकरार है, शहर के पीएम 2.5 धुएं के योगदान के साथ, शनिवार को 11% से बढ़कर 22% तक हो गया, हवा के अनुसार पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत ये दिल्ली के लिए गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली है। CPCB के 4pm के बुलेटिन के अनुसार, शनिवार को दिल्ली का AQI खराब श्रेणी में 287 पर दर्ज किया गया, जिसमें PM10 प्रमुख प्रदूषक था।

हालांकि, दिन के दौरान हवा की गति लगभग 12 किमी प्रति घंटा थी, लेकिन पड़ोसी राज्यों से पराली के धुएं और उच्च स्थानीय प्रदूषण के कारण प्रदूषण का स्तर खराब बना रहा। वेंटिलेशन इंडेक्स - मिश्रण ऊंचाई और हवा की गति का कार्य करता है और दूषित पदार्थों को फैलाने के लिए वातावरण की क्षमता को परिभाषित करता है - शनिवार को 10,000 एम 2 / एस था। 2350 वर्ग मीटर / सेकंड से नीचे का वेंटिलेशन इंडेक्स खराब माना जाता है। मिश्रण की ऊंचाई वह ऊंचाई है जिस पर वायु में प्रदूषक मिश्रित होता है।

आईएमडी (वायु गुणवत्ता प्रबंधन प्रभाग) के वैज्ञानिक विजय सोनी ने कहा “दिन के समय के दौरान 10,000 एम 2 / एस का एक वेंटिलेशन सूचकांक दर्ज किया गया था। लेकिन रात में, हवा शांत होती है और तापमान कम होता है। वेंटिलेशन इंडेक्स भी गिरता है। वायु प्रदूषण का स्तर केवल इसलिए और भी खराब नहीं हुआ क्योंकि दिन में हवा थी। हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम है और अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही बना रहेगा। दमकल की आग दिल्ली की हवा को प्रभावित करेगी”।

 आईसीएआर के महानिदेशक,त्रिलोचन महापात्र ने कहा कि- शनिवार के आंकड़ों से यह भी पता चला है कि पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष पराली में आग लगाने के खिलाफ कार्रवाई उतनी व्यापक नहीं रही है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले दो वर्षों की तुलना में इस साल पंजाब और हरियाणा में किसानों को कम सब्सिडी वाले भूसे की प्रबंधन मशीनें मिली हैं। 2018-19 और 2019-20 में, लगभग 51,000 मशीनें वितरित की गईं। लेकिन 2020-21 में, इस सीजन के लिए, पंजाब में केवल 9,000 मशीनें वितरित की गई हैं। “जिन मशीनों को उपलब्ध कराया जाना था उनमें से आधे से भी कम वास्तव में किसानों तक पहुंची हैं। मैं आपको यह नहीं बता सकता कि ऐसा क्यों हुआ है, लेकिन पैसा पहले ही राज्यों को मशीनरी के वितरण के लिए दिया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:22 percent contribution of stubble burning in Delh s bad air pollution