ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi : धरती से आसमान तक जारी मौसम की मार, दिल्ली एयरपोर्ट से 18 उड़ानें डायवर्ट

Delhi : धरती से आसमान तक जारी मौसम की मार, दिल्ली एयरपोर्ट से 18 उड़ानें डायवर्ट

राजधानी के कई इलाकों में शनिवार को हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई। इसके चलते कई हिस्सों में विजिबिलिटी अपेक्षाकृत बेहद कम थी और शहर के कई इलाके भी धुंध की परत से ढके हुए थे।

Delhi : धरती से आसमान तक जारी मौसम की मार, दिल्ली एयरपोर्ट से 18 उड़ानें डायवर्ट
Praveen Sharmaनई दिल्ली। एजेंसियांSat, 02 Dec 2023 12:07 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह खराब मौसम और लो विजिबिलिटी के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से कम से कम 18 उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया। एक अधिकारी ने शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उड़ानों को जयपुर, लखनऊ, अहमदाबाद और अमृतसर की ओर डायवर्ट किया गया है। दिल्ली एयरपोर्ट ने सुबह 8:10 बजे 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि हवाई अड्डे पर लो विजिबिलिटी के कारण जरूरी प्रक्रिया अमल में लाई गई।

राजधानी के कई इलाकों में शनिवार को हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई। इसके चलते कई हिस्सों में विजिबिलिटी अपेक्षाकृत बेहद कम थी और शहर के कई इलाके भी धुंध की परत से ढके हुए थे।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आनंद विहार और अशोक विहार में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' दर्ज की गई। शनिवार सुबह 6 बजे आनंद विहार में AQI रीडिंग 388 थी, जबकि अशोक विहार में AQI रीडिंग 386 थी। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सुबह 10:00 बजे इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) के टर्मिनल 3 पर AQI रीडिंग 375 थी।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज

दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ऊपर 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिनभर धुंध छाए रहने की संभावना जताई है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की उम्मीद है। विभाग के मुताबिक, राजधानी में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 100 फीसदी दर्ज की गई। 

दिल्ली जाने वाली विस्तारा की तीन उड़ानों भी डायवर्ट

दिल्ली एयरपोर्ट पर कम दृश्यता के कारण शनिवार को दिल्ली जाने वाली विस्तारा की तीन उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया। एक फ्लाइट को अहमदाबाद, जबकि दो फ्लाइट को जयपुर डायवर्ट किया गया है।

विस्तारा एयरलाइंस ने 'एक्स' पर पोस्ट कर कहा कि मुंबई से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट UK954 और फ्लाइट UK928 (बीओएम-डीईएल) को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया। पोस्ट के मुताबिक, फ्लाइट UK954 सुबह 8:42 बजे जयपुर पहुंची, जबकि फ्लाइट UK928 के सुबह 9:45 बजे आने की उम्मीद थी।

इसी तरह, अहमदाबाद से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट UK906 (AMD-DEL) को अहमदाबाद की ओर मोड़ दिया गया और इसके सुबह 10:00 बजे पहुंचने की उम्मीद थी।

विस्तारा एयरलाइंस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "अहमदाबाद से दिल्ली (एएमडी-डीईएल) की उड़ान UK906 को दिल्ली हवाई अड्डे पर कम दृश्यता के कारण अहमदाबाद की ओर मोड़ दिया गया है और इसके 10:00 बजे अहमदाबाद पहुंचने की उम्मीद है।" 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में ग्रैप-3 को हटा लिया गया है, लेकिन सरकार यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि ग्रैप-1 और 2 को सख्ती से लागू किया जाए।

गौरतलब है कि, वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 तक 'अच्छा', 100 से 200 तक 'मध्यम', 200 से 300 तक 'खराब', 300 से 400 तक 'बहुत खराब' और 400 से 500 या इससे ऊपर को 'गंभीर' माना जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें