ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में आज से दौड़ेंगी 150 इलेक्ट्रिक बसें; जानें किन रूटों पर कर सकेंगे सफर; आईपैड जीतने का भी मौका

दिल्ली में आज से दौड़ेंगी 150 इलेक्ट्रिक बसें; जानें किन रूटों पर कर सकेंगे सफर; आईपैड जीतने का भी मौका

बताया जा रहा है कि आने वाले महीनों में इन डिपो में 150 और ई- बसों को शामिल किया जाएगा। इन इलेक्ट्रिक बसों में सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस, 10 पैनिक बटन, दिव्यांगों के लिए रैंप आदि हैं।

दिल्ली में आज से दौड़ेंगी 150 इलेक्ट्रिक बसें; जानें किन रूटों पर कर सकेंगे सफर; आईपैड जीतने का भी मौका
नई दिल्ली | हिन्दुस्तानTue, 24 May 2022 10:18 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

डीटीसी के बेड़े में आज 150 नई इलेक्ट्रिक बसें शामिल हो जाएंगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आईपी डिपो से इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके बाद डीटीसी के बेड़े में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़कर 152 हो जाएगी।

सरकार ने दिल्लीवासियों को तीन दिन इलेक्ट्रिक बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा देना का फैसला लिया है। 24 से 26 मई के बीच इन नई बसों में यात्री से किराया नहीं लिया जाएगा। बता दें कि डीटीसी के बेड़े में कुल 300 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया जाना है। इन बसों को अप्रैल तक बेड़े में शामिल किया जाना था, लेकिन चार्जिंग स्टेशन तैयार होने व अन्य तकनीकी कारणों से देरी हुई। अब 150 बसों को शामिल किया जा रहा है।

आने वाले कुछ महीने के अंदर 148 बसों को डीटीसी के बड़े में शामिल कर लिया जाएगा। दो इलेक्ट्रिक बसों को पहले से बेड़े में शामिल किया जा चुका है, जो सड़कों पर दौड़ रही हैं। अब सरकार नई बसों को बेड़े में शामिल करके ई-वाहनों की संख्या को तेजी से बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है।

तीन डिपो का भी होगा उद्घाटन: ई- बसों के संचालन व रखरखाव के लिए मुंडेलकलां, राजघाट और रोहिणी सेक्टर-37 में तीन डिपो को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बस डिपो के रूप में तैयार किया गया है, जिनका मंगलवार को उद्घाटन किया जाएगा। आने वाले महीनों में इन डिपो में 150 और ई- बसों को शामिल किया जाएगा। बसों में सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस, 10 पैनिक बटन, दिव्यांगों के लिए रैंप आदि हैं।

दिल्लीवालों के पास आईपैड जीतने का मौका

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि सरकार ई-बसों को बढ़ावा देने के लिए एक प्रतियोगिता की भी घोषणा कर रही है। इसमें मुफ्त सवारी के साथ नागरिकों से ई-बसों की सवारी करने के दौरान एक सेल्फी लेकर हैशटैग #IrideEbus के साथ अपने इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक हैंडल पर पोस्ट करने का भी अनुरोध किया है। इसमें शामिल टॉप तीन प्रतियोगियों के पास आईपैड जीतने का मौका होगा।

बसों के प्रमुख रूटों

रिंग रोड पर तीव्र मुद्रिका, रूट नं. 502 मोरी गेट और महरौली टर्मिनल के बीच संचालन होगा। रूट नंबर ई-44 से आईपी डिपो, कनॉट प्लेस, सफदरजंग, साउथ एक्सटेंशन, आश्रम, जंगपुरा, इंडिया गेट व अन्य रूट पर चलेंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें