ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRग्रेटर नोएडा में फ्लैट बुक कराने वालों को नए साल में मिलेगी ये गुड न्यूज

ग्रेटर नोएडा में फ्लैट बुक कराने वालों को नए साल में मिलेगी ये गुड न्यूज

फ्लैटों का इंतजार कर रहे करीब 12 हजार खरीदारों को नए साल पर कब्जा मिल सकता है। ये फ्लैट 28 बिल्डर प्रोजेक्ट में हैं। इन बिल्डरों ने पूर्णता प्रमाण पत्र (सीसी) के लिए आवेदन कर दिया है।  ग्रेटर...

ग्रेटर नोएडा में फ्लैट बुक कराने वालों को नए साल में मिलेगी ये गुड न्यूज
ग्रेटर नोएडा | वरिष्ठ संवाददाताThu, 15 Nov 2018 01:24 PM
ऐप पर पढ़ें

फ्लैटों का इंतजार कर रहे करीब 12 हजार खरीदारों को नए साल पर कब्जा मिल सकता है। ये फ्लैट 28 बिल्डर प्रोजेक्ट में हैं। इन बिल्डरों ने पूर्णता प्रमाण पत्र (सीसी) के लिए आवेदन कर दिया है। 

ग्रेटर नोएडा में खरीदार फ्लैट खरीदकर फंस गए हैं। 2010 में फ्लैट बुक कराने वाले खरीदारों को भी अब तक कब्जा नहीं मिल पाया है। कब्जा नहीं मिलने के कारण सैकड़ों खरीदार रेरा में भी शिकायत कर चुके हैं। रेरा में भी बिल्डरों के खिलाफ मामले चल रहे हैं। पिछले दिनों ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने बिल्डरों के साथ बैठक की थी। 

आपके घर का सपना जल्द हो सकता है पूरा, यहां बेचे जाएंगे 1615 EWS फ्लैट

बैठक में एक-एक बिल्डर से अलग-अलग बैठक हुई और उनके प्रोजेक्ट की प्रगति के बारे में जाना गया। साथ ही बिल्डरों से प्रोजेक्ट पूरा करने और खरीदारों को कब्जा देने के लिए टाइम भी पूछा गया था। अधिकारियों ने कहा था कि अगर समय पर काम नहीं होगा तो कार्रवाई होगी। 

फ्लैटों की जांच पड़ताल होगी : 11902 फ्लैटों के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के पास पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन आए हैं। ये फ्लैट 28 प्रोजेक्ट में हैं। बिल्डरों ने आवेदन जमा कर दिया है। इसमें से अधिकतर फ्लैट ग्रेनो वेस्ट के हैं। प्राधिकरण अब इन फ्लैटों की साइट पर जाकर जांच पड़ताल करेगा। यहां पर देखेगा कि नियमों के अनुसार फ्लैट बने हैं या नहीं। यहां पर जरूरी सुविधाओं का भी जायजा लिया जाएगा। इसके बाद प्राधिकरण पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करेगा।  

प्रोजेक्ट पूरा करने का प्रयास

जांच पड़ताल के बाद पूर्णता प्रमाण पत्र जारी होने के बाद खरीदारों को कब्जा मिलना शुरू हो जाएगा। उम्मीद है कि अगले साल इन फ्लैटों पर कब्जा मिलेगा। क्रेडाई पश्चिमी उप्र के उपाध्यक्ष अमित मोदी ने कहा कि बिल्डर प्रोजेक्ट को पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। फंसे हुए प्रोजेक्टों को पूरा कराया जाएगा। इसको लेकर संबंधित अफसरों क्रेडाई वार्ता कर चुका है। उम्मीद है सभी प्रोजेक्ट पूरे होंगे। 

दर्ज होगी एफआईआर

ग्रेनो में बिना रजिस्ट्री फ्लैट पर कब्जा देने वाले बिल्डरों के खिलाफ प्रशासन केस दर्ज करवाने की तैयारी में है। स्टॉम्प विभाग ऐसे बिल्डरों की सूची तैयार कर रहा है, जिनके खिलाफ केस दर्ज होगा। 

बिल्डरों को भेजेंग नोटिस

स्टॉम्प विभाग नोएडा-ग्रेनो बिल्डरों की सूची तैयार करने में जुटा है। जिन्होंने बिना रजिस्ट्री करवाएं फ्लैट पर कब्जा दे दिया है, जिससे विभाग को राजस्व का नुकसान हो रहा है। बिल्डरों को रजिस्ट्री करवाने के लिए नोटिस भेजे जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें