DA Image
22 अप्रैल, 2021|2:58|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली के 115 प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए 50 फीसदी आईसीयू और वार्ड बेड होंगे रिजर्व

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर 115 निजी अस्पतालों में कोरोना उपचार के लिए 50 फीसदी आईसीयू और वार्ड बेड आरक्षित करने को लेकर निर्देश जारी कर दिया गया है। दिल्ली में बेड की मौजूदा स्थिति को लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हुई। इसमें कोरोना उपचार के लिए बेड आरक्षित करने का आदेश दिया गया है। इसके साथ ही डेंटल और आयुष डाक्टरों की भी तैनाती सरकारी कोरोना अस्पतालों में करने का फैसला किया गया है। 

इस आदेश के अनुसार 50 या उससे अधिक बेड वाले 115 निजी अस्पतालों को कोरोना उपचार के लिए चिन्हित किया गया है। इन अस्पतालों को निर्देश दिया है कि आईसीयू और वार्ड बेड के कुल 50 फीसदी बेड को कोरोना मरीजों के उपचार के लिए आरक्षित किया जाए। इसके अलावा इन अस्पतालों को यह अनुमति भी दी गई है कि वह अस्थायी तौर पर 25 फीसदी बेड की क्षमता को बढ़ा सकते है। लेकिन बढ़े बेड का इस्तेमाल केवल कोरोना मरीजों के उपचार के लिए किया जाएगा। 

बेड बढ़ाने का निर्णय अस्पतालों में मरीजों की बढ़ती तादाद को देखकर लिया गया है। दरअसल, इससे पहले 100 बेड से अधिक क्षमता वाले 54 निजी अस्पतालों में से 20 अस्पतालों में 85 फीसदी आईसीयू बेड भर गए है और ऐसी ही स्थिति कोरोना बेड को लेकर देखने को मिली। जिसमें 22 अस्पतालों में 75 फीसदी बेड पर कोरोना मरीजों का उपचार चल रहा है।

कंटेनमेंट जोन नीति में बदलाव
दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसी के साथ दिल्ली सरकार ने कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए कंटेनमेंट जोन की नीति में बदलाव किया है। नीति में बदलाव करने के बाद से दिल्ली में प्रतिदिन 500 से अधिक कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं। वीरवार को दिल्ली में 518 नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। दिल्ली सरकार द्वारा तय किए गए नए नियमों के अनुसार, अब दो कोरोना संक्रमित मिलने के बाद कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है। पहले तीन संक्रमित मिलने के बाद कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे थे। 5 अप्रैल को ही नियमों में यह बदलाव किया गया है। 6-7 अप्रैल को इसका व्यापक असर दिखा। 7 अप्रैल को दिल्ली में 506 नए कंटेनमेंट जोन बने थे। 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:115 private hospitals in Delhi will have 50 percent ICU and ward beds for corona patients