DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चमकी बुखार से निपटने में बिहार को केंद्र सरकार देगी मदद

dr  harsh vardhan  file photo

केंद्र एवं राज्य सरकार की टीमों ने बिहार में 100 बिस्तरों वाले बच्चों के अस्पताल की रूपरेखा तैयार कर ली है। इसका निर्माण मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच परिसर में किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने यह जानकारी दी।

डॉ. हर्षवर्धन ने यहां मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक में बिहार में चमकी बुखार(एईएस) के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा के बाद कहा कि यह अस्पताल केंद्र की योजना के तहत बनाया जाएगा। इस पर आने वाले खर्च को मंत्रालय वहन करेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में एसकेएमसीएच में 84 मरीज भर्ती हैं, जिनमें से चार की स्थिति गंभीर है और उन पर नियमित रूप से निगरानी रखी जा रही है।

बिहार में तैनात रहेंगी केंद्रीय टीमें 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल समुदाय स्तर, प्राथमिक सुविधा स्तर एवं जिला अस्पताल तथा एसकेएमसीएच में एईएस मामलों की रोकथाम एवं प्रबंधन के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की निगरानी एवं सहायता के लिए शनिवार तक मुजफ्फरपुर में तैनात थे। उन्होंने कहा कि केंद्रीय टीमें बिहार में तब तक तैनात रहेंगी, जब तक एईएस के कारण मृत्यु दर नियंत्रित नहीं हो जाती। बता दें कि पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से मुजफ्फरपुर में बहु-विषयक केंद्रीय टीम शिविर लगा कर रह रही है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:100 beds hospital will be made for children in Bihar says Harsh vardhan