ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में 10 डिग्री सेल्सियस हुआ न्यूनतम तापमान, पहले से ही शीतलहर की स्थिति

दिल्ली में 10 डिग्री सेल्सियस हुआ न्यूनतम तापमान, पहले से ही शीतलहर की स्थिति

दिल्ली में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री कम था। इस तापमान को भारत के मौसम विभाग (IMD) ने सुबह 8.30 बजे अपडेट किया। क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान...

दिल्ली में 10 डिग्री सेल्सियस हुआ न्यूनतम तापमान, पहले से ही शीतलहर की स्थिति
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 03 Nov 2020 10:33 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री कम था। इस तापमान को भारत के मौसम विभाग (IMD) ने सुबह 8.30 बजे अपडेट किया। क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "दिल्ली में पहले से ही शीतलहर की स्थिति है, लेकिन अगर मापदंड पूरे हो जाते हैं तो 2 तारीख को इसे घोषित किया जाएगा।" सोमवार को न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश (यूपी) के कुछ हिस्सों को छोड़कर, उत्तर-पश्चिम भारत के सभी हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है, जहां यह सामान्य से से कम रहने की संभावना है। विशेषज्ञों ने कहा कि दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में न्यूनतम तापमान में गिरावट कारकों के संयोजन के कारण है, जिसमें हिमालय की ओर से ठंडी हवा का आगमन और इस क्षेत्र में ठंडी हवा का प्रवाह शामिल है।

वहीं, राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता मंगलवार को लगातार चौथे दिन भी 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, आज दिल्ली में प्रति घंटा औसत AQI 371 था। आईटीओ, कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज और प्रगति मैदान के आसपास के क्षेत्रों को सुबह-सवेरे भारी धुंध में छाई रही।विशेषज्ञों के अनुसार, 'बहुत खराब' श्रेणी लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है और मौजूदा बीमारियों से प्रभावित लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित करती है।

मॉर्निंग वॉक पर निकले एक व्यक्ति ने कहा कि लोग रोज सुबह ताजी हवा में सांस लेने के लिए घरों से निकलते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से पिछले कुछ दिनों में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब हो गई है। पराली जलाना (Stubble Burning) प्रदूषण का मुख्य कारण है। कोई एक अकेला व्यक्ति इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। हमें सामूहिक रूप से इसे कम करने की दिशा में काम करने की आवश्यकता है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें