ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा के पास एक हजार एकड़ जमीन में नई फिल्म सिटी बसाने का प्रस्ताव

नोएडा के पास एक हजार एकड़ जमीन में नई फिल्म सिटी बसाने का प्रस्ताव

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के यूपी में फिल्म सिटी बनाने के ऐलान के बाद गौतमबुद्ध नगर जिले में एक और फिल्म सिटी बसाने की योजना तैयार की जा रही है। यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण ने रविवार को दिल्ली-आगरा...

नोएडा के पास एक हजार एकड़ जमीन में नई फिल्म सिटी बसाने का प्रस्ताव
हिन्दुस्तान,नोएडाMon, 21 Sep 2020 07:19 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के यूपी में फिल्म सिटी बनाने के ऐलान के बाद गौतमबुद्ध नगर जिले में एक और फिल्म सिटी बसाने की योजना तैयार की जा रही है। यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण ने रविवार को दिल्ली-आगरा एक्सप्रेस-वे पर यमुना सिटी के सेक्टर 21 में एक हजार एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी बनाने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया है। इस पर मंगलवार को लखनऊ में बैठक होने की उम्मीद है।

इसके अलावा ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने भी फिल्म सिटी के लिए अपना प्रस्ताव तैयार किया है। ग्रेनो प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी के पास मुर्शदपुर गांव में नाइट सफारी की जमीन पर फिल्म सिटी बनाई जा सकती है। नाइट सफारी के लिए करीब 550 एकड़ जमीन यहां रखी गई थी, लेकिन यह योजना ठंडे बस्ते में जा चुकी है।

पिछले सप्ताह ही मुख्यमंत्री ने कहा था कि देश को एक अच्छी फिल्म सिटी की जरूरत है और उत्तर प्रदेश यह जिम्मेदारी को लेने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि हम एक उम्दा फिल्म सिटी तैयार करेंगे। शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा और यमुना सिटी को फिल्म सिटी के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा था।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। जेवर में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट के यहां से मात्र 6 किलोमीटर की दूरी पर होने से यमुना सिटी नई फिल्म सिटी के लिए बेहतरीन लोकेशन मानी जा रही है। इससे आने-जाने में कलाकारों और अन्य लोगों को सहूलियत होगी। पास में ही मथुरा और आगरा जैसे प्राचीन शहर होने से शूटिंग के लिए अच्छी लोकेशन भी मिल सकेंगी। दिल्ली से यह इलाका 70 किलोमीटर और आगरा से 150 किलोमीटर दूर है।

फिल्म सिटी के लि प्रस्तावित दोनों ही इलाके हर लिहाज से विश्वस्तरीय माने जा रहे हैं। इन इलाकों में सात यूनिवर्सिटी, हेलीपैड, प्रस्तावित इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बेहतरीन सड़कें फिल्म सिटी में चार चांद लगा सकती हैं। इलाका एजुकेशन का हब है और इन कॉलेज-यूनिवर्सिटी की इमारतों में भी शूटिंग हो सकती हैं। गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता डॉ अरविंद सिंह बताते हैं कि यहां पर दर्जनों फिल्मों की शूटिंग हो चुकी हैं। एक्टर जॉन अब्राहम की लीड रोल वाली परमाणु, हे बेबी, किल दिल, छपाक जैसी फिल्में इनमें प्रमुख हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें