ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRअहम बैठक के बाद गृह मंत्रालय का फैसला, दिल्ली में कोरोना का RT-PCR टेस्ट दोगुना किया जाएगा

अहम बैठक के बाद गृह मंत्रालय का फैसला, दिल्ली में कोरोना का RT-PCR टेस्ट दोगुना किया जाएगा

दिल्ली में पिछले कुछ सप्ताह से कोरोना के मामले में तेजी आई है। राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली सरकार इसे कोरोना की तीसरी लहर मान रही है। रविवार को केन्द्रीय गृहमंत्री ने इस मसले पर बैठक बुलाई जिसमें...

अहम बैठक के बाद गृह मंत्रालय का फैसला, दिल्ली में कोरोना का RT-PCR टेस्ट दोगुना किया जाएगा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,दिल्लीMon, 16 Nov 2020 05:22 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में पिछले कुछ सप्ताह से कोरोना के मामले में तेजी आई है। राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली सरकार इसे कोरोना की तीसरी लहर मान रही है। रविवार को केन्द्रीय गृहमंत्री ने इस मसले पर बैठक बुलाई जिसमें उपराज्यपाल सहित मुख्यमंत्री केजरीवाल भी शामिल हुए। बैठक में यह निर्णय हुआ कि आने वाला दिनों में दिल्ली में जहां एक तरफ कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाएगी वहीं दूसरी तरफ अस्पतालों में पर्याप्त बेड की भी व्यवस्था होगी। 

बैठक समाप्त होने के बाद केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने बयान में बताया, 'दिल्ली में आरटी पीसीआर टेस्ट की संख्या दोगुनी की जाएगी। आईसीएमआर और स्वास्थ्य मंत्रालय के बैन की तैनाती चिन्हित स्थानों पर होगी। कुछ एमसीडी अस्पतालों को कोरोना डेडीकेटड अस्पतालों में बदला जाएगा जहाँ हल्के लक्षण वाले मरीजों का इलाज होगा। उन्होंने कहा, 'स्क्रीनिंग, कंटेंनमेंट जोन जैसे कार्यों की समीक्षा होगी। अगर जरुरत पड़ी तो CRPF और पैरामेडिकल के अतिरिक्त डाक्टरों की टीम को  स्थिति से उबरने के लिए दिल्ली भेजा जाएगा।'

गृहमंत्री के अनुसार आने वाले दिनों में कोरोना को समर्पित कई टीमें आने वाले दिनों में प्राइवेट अस्पतालों का निरीक्षण करेगी। जिसमें टीम अस्पताल की व्यवस्था, कोरोना मरीजों की स्थिति और खाली बेड की संख्या को चेक करेगी। आने वाले दिनों ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य जरुरी सामान दिल्ली सरकार को उपलब्ध करवाए जाएंगे।

केजरीवाल ने गृह मंत्री अमित शाह को कहा- शुक्रिया

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान केन्द्र सरकार का आभार प्रकट करते हुए कहा मैं केंद्र सरकार और गृह मंत्री अमित शाह का शुक्रिया अदा करना चाहना हूं कि उन्होंने मीटिंग बुलाई। अब सारी एजेंसी मिलकर काम करेंगी। सीएम ने कहा कि दिल्ली के लोगों की सेहत के लिए और उनकी जान बचाने के लिए इस वक्त यह जरूरी है कि सभी लोग मिलकर काम करें।

बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 20 अक्टूबर के बाद से दिल्ली के अंदर कोरोना के केसेस बड़ी तेजी से बढ़ने लगे हैं। कोविड बेड्स अभी ठीक ठाक संख्या में हैं। लेकिन आईसीयू बेड्स काफी तेजी से कम होते जा रहे हैं। इस पर केंद्र सरकार ने आश्वासन दिया है कि अगले दो दिन में डीआरडीओ सेंटर में 500 आईसीयू बेड्स की व्यवस्था कर दी जाएगी और अगले कुछ दिन में 250 बेड्स के इंतजाम कर दिए जाएंगे। दिल्ली सरकार भी अपने से आईसीयू बेड्स की संख्या बढ़ा सके, इसके लिए केंद्र सरकार मदद करेगी।

रोज एक लाख से अधिक टेस्ट होगा

केजरीवाल ने बताया कि दूसरा निर्णय टेस्ट को लेकर हुआ है। अभी हम रोज 60 हजार टेस्ट कर रहे हैं, जिसे अब बढ़ाकर 1 लाख से अधिक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस मीटिंग में प्रदूषण को लेकर कोई बात नहीं हुई है। बाजार को बंद करने के संबंध में पूछे गए एक सवाल पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि पाबंदियों को लेकर आज कोई चर्चा नहीं हुई है। गृह मंत्रालय इस पर कल बैठक करने वाला है।

आपको बता दें रविवार को दिल्ली में कोविड-19 के 3235 नए मामले सामने आए, जबकि 95 और लोगों की मौत हुई। रविवार को मामलों में आई कमी बेहद कम टेस्ट के कारण दर्ज हुई है। दिवाली के दिन दिल्ली में मात्र 21 हजार कोरोना के सैंपल्स के टेस्ट किए गए। लेकिन हम संक्रमण की दर को देखें तो यह 15 प्रतिशत है, जो काफी चिंतनीय है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें