ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाचिंताजनक : जिले में डेंगू रोगियों की संख्या 600 पार

चिंताजनक : जिले में डेंगू रोगियों की संख्या 600 पार

आफत स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के सात नए रोगियों की पुष्टि की आज 93 डेंगू

चिंताजनक : जिले में डेंगू रोगियों की संख्या 600 पार
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाFri, 19 Nov 2021 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता।

जिले में शुक्रवार को डेंगू के सात नए रोगियों की पुष्टि हुई है। इसके साथ रोगियों की संख्या 600 के पार पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग अब तक डेंगू पॉजिटिव दो रोगियों की मौत की पुष्टि हो चुकी है।

जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया कि डेंगू रोगियों की संख्या बढ़कर 603 हो गई है। वहीं 19 रोगियों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर डेंगू के रोगी मिल रहे हैं, वहां पर मच्छर नाशक दवा का छिड़काव कराया जाता है। लोगों को डेंगू से बचाव के तरीके बताए जाते हैं और लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क की सलाह दी जाती है।

जिला अस्पताल के पैथोलॉजिस्ट डॉ. एचएम लवानिया ने बताया कि बड़ी संख्या में डेंगू संदिग्ध रोगी जांच के लिए पहुंच रहे हैं। रैपिड किट से डेंगू का पता लगने पर एलाइजा किट से जांच की जाती है। एलाइजा जांच में पुष्टि होने पर ही मरीज को डेंगू पॉजिटिव माना जाता है।

उन्होंने बताया कि 93 डेंगू संदिग्ध रोगियों के नमूनों की जांच एलाइजा किट से शनिवार को की जाएगी। इसमें जिला अस्पताल के अलावा विभिन्न निजी अस्पतालों से भेजे गए डेंगू संदिग्ध रोगियों के नमूने हैं। पुष्टि मरीजों की सूची स्वास्थ्य विभाग को भेज दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें