DA Image
Friday, December 3, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCR नोएडाचिंताजनक : सीएचसी पर डेंगू की जांच नहीं हो रही

चिंताजनक : सीएचसी पर डेंगू की जांच नहीं हो रही

हिन्दुस्तान टीम,नोएडाNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 08:50 PM
चिंताजनक : सीएचसी पर डेंगू की जांच नहीं हो रही

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता :

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू की जांच नहीं होने से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एक सप्ताह से अधिक समय से किट का टोटा है। रैपिड किट के अभाव में मरीजों को जिला अस्पताल का चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

जेवर, दादरी, भंगेल, बिसरख और बादलपुर में अक्तूबर में डेंगू की जांच की सुविधा थी। इस दौरान इन स्वास्थ्य केंद्रों पर रैपिड किट दी गई थी लेकिन पिछले एक सप्ताह से किट खत्म हो गई है। जिससे डेंगू की जांच प्रभावित है। प्लेटलेट्स काउंट के आधार पर मरीजों का इलाज किया जा रहा है। वहीं रैपिड किट से पॉजिटिव मरीजों को डेंगू का मरीज भी नहीं माना जा रहा है, जबकि सभी सरकारी अस्प्तालों में इसी किट से जांच के बाद इलाज चल रहा है।

जेवर सामुदायिक केंद्र से जिला अस्पताल की दूरी 60 किलोमीटर, दादरी से 30 किलोमीटर, बिसरख 20 किलोमीटर और भंगेल 8 किलोमीटर है। जिससे मरीजों को इलाज में दिक्कत आ रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा बताते हैं कि किट की उपलब्धता करा दी जाएगी। हालांकि रैपिड किट से डेंगू की जांच रिपोर्ट को आधिकारिक नहीं माना जा रहा है। जिला अस्पताल में एलाइजा जांच की सुविधा है। जहां मरीजों की जांच कर इलाज किया जा रहा है। डेंगू की आशंका पर मरीजों को जिला अस्पताल में इलाज की सुविधा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से उन्हें रेफर कर जिला अस्पताल भेजा जा रहा है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें