ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाअप्रैल अंत तक पूरा हो जाएगा नारी निकेतन का काम

अप्रैल अंत तक पूरा हो जाएगा नारी निकेतन का काम

-सेक्टर-34 में बन रहा है नारी निकेतन

अप्रैल अंत तक पूरा हो जाएगा नारी निकेतन का काम
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाSun, 18 Mar 2018 08:44 PM
ऐप पर पढ़ें

सेक्टर-34 में बन रहे नारी निकेतन (राजकीय महिला शरणालय एवं राजकीय बालग्रह-किशोर) का काम अप्रैल 2018 अंत तक पूरा हो जाएगा। जाल लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। सुरक्षा को देखते हुए यह काम किया जा रहा है। निकेतन में प्रथम और द्वितीय तल पर महिलाओं व तृतीय तल पर बच्चों के लिए 50-50 बेड की व्यवस्था होगी।

ए-96, सेक्टर-34 में नारी निकेतन बन रहा है। इसको नोएडा प्राधिकरण बनवा रहा है। नोएडा प्राधिकरण के परियोजना अभियंता कालूराम वर्मा ने बताया कि जाल लगाने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूर कर काम शुरू करा दिया गया है। काम पूरा होने में करीब एक महीने का समय लगेगा। निकेतन में बिजली, प्लंबिंग आदि सभी तरह के कामकाज हो चुके हैं। काम पूरा होने के बाद नोएडा प्राधिकरण इस परियोजना को संचालित करने के लिए संबंधित विभाग को सौंप देगा।

वेलफेयर कमेटी और जुवेनाइल बोर्ड भी

निकेतन भूतल के अलावा तीन मंजिला बनाया गया है। भूतल पर काउंसिलिंग रूम, वार्डन ऑफिस और कमरे, बच्चों की वेलफेयर कमेटी का कमरा, जुवेनाइल बोर्ड के साथ डाइनिंग हॉल और सीसीटीवी रूम है।

प्रथम व द्वितीय तल पर राजकीय महिला शरणालय

प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि नारी निकेतन के प्रथम व द्वितीय तल पर राजकीय महिला शरणालय संचालित किया जाएगा। प्रथम और द्वितीय तल पर महिलाओं के लिए वर्कशॉप, क्लास रूम और सोने के लिए कमरों की व्यवस्था है। इसमें लगभग 50 महिलाओं के बेड की व्यवस्था की गई है। अधिकारियों ने बताया कि इमारत के तृतीय तल पर राजकीय सम्प्रेक्षण गृह(बाल सुधार गृह) का संचालन होगा। अधिकारियों ने बताया कि कमरों में टीवी सहित अन्य सुविधाओं की भी व्यवस्था होगी।

उपेक्षित महिलाओं को मिलेगा स्थान

अधिकारियों ने बताया कि राजकीय महिला शरणालय का संचालन विशेषकर समाज से उपेक्षित महिलाओं को संरक्षण प्रदान कर उनके कल्याण व उत्थान के लिए नारी निकेतन का निर्माण किया गया है।

हाइकोर्ट के आदेश पर बनवाया गया

नारी निकेतन के अलावा राजकीय सम्प्रेक्षण गृह(बाल सुधार गृह) इलाहाबाद हाइकोर्ट के आदेश पर बनाया गया है। अभी यहां से बच्चे मेरठ भेजे जाते हैं। इलाहाबाद हाइकोर्ट ने कहा था कि बाल सुधार गृह मेरठ में गौतमबुद्ध नगर एवं गाजियाबाद के अधिक संख्या में किशोर जा रहे हैं। ऐसे में गौतमबुद्ध नगर में इस गृह का संचालन किया जाना जरूरी है। इसी के बाद इस इमारत में तीसरा तल बनाया गया।

डेढ़ साल से अटका है निकेतन का काम

अधिकारियों ने बताया कि नारी निकेतन का तत्कालीन मुख्यमंत्री ने 2 अप्रैल 2013 को शिलान्यास किया था। इसका 30 सितंबर 2016 को काम पूरा हो गया था। काम पूरा होने पर नोएडा प्राधिकरण ने जिला प्रोबेशन अधिकारी को यह इमारत हैंड ओवर रहने के लिए पत्र लिखा है। इस प्रक्रिया के बीच में ही चुनाव की घोषणा हो गई। अब एक बार फिर से प्राधिकरण ने हैंड ओवर करने की प्रक्रिया शुरू की तो इस बार सुरक्षा के लिहाज से रेलिंग व अन्य उपकरण लगाने को कहा गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें